बुजुर्गों की चमकी किस्मत! हर महीने मिलेंगे 12,000 रुपये की पेंशन, बस करना होगा इतना निवेश.. जानें –

22
kisht ka paisa

डेस्क : एक तरफ कोविड ने लाखों-करोड़ों लोगों को बेरोजगार बना दिया, तो वहीं दूसरी तरफ सरकार ने लगभग सभी विभागों में पेंशन को खत्म कर दिया है, ऐसे में पेंशन खत्म होने से रिटायरमेंट बाद आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

लेकिन, जब LIC का साथ हो तो फिर डरने की क्या बात? एलआईसी ने “सरला पेंशन योजना” के नाम से एक बेहतरीन स्कीम लॉन्च किया, जिसमें सिर्फ एक बार प्रीमियम जमा कर आप जीवनभर के लिए 12,000 रूपये के पेंशन ले सकते हैं। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है, की जैसे ही आप पॉलिसी खरीदते हैं उसके तुरंत बाद ही आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है और यह पेंशन आपको ताउम्र मिलती रहेगी।

वही पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद प्रीमियम की सारी राशि उसके नॉमिनी को लौटा दी जाती है, पॉलीसी लेते वक्त जितनी पेंशन तय होती है उतनी पेंशन आपको जीवन भर मिलती रहेगी। आपको बता दे की कोई भी व्यक्ति दो तरीके से इस स्कीम का फायदा ले सकते है, जिसमें एक हैं सिंगल लाइफ और दूसरा ज्वाइंट लाइफ? सिंगल लाइफ के तहत पॉलिसी किसी एक व्यक्ति के नाम पर रहती है, जब तक वह जीवित है। टेंशन उसी को मिलती रहेगी, और मृत्यु के उपरांत प्रीमियम उसके नॉमिनी को दे दिया जाएगा, वहीं ज्वाइंट लाइफ में पॉलिसी धारक के जीवनसाथी को भी कवरेज मिलती है, इसमें पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को भी पेंशन मिलती है।

जानिए योजना से जुड़ी कुछ खास बातें..

  • बीमाधारक के लिए पॉलिसी लेते ही उसका पेंशन शुरू हो जाएगी।
  • अब ये आप पर निर्भर करेगा कि पेंशन हर महीने चाहिए या तिमाही, छमाही या सालाना। ये ऑप्शन आपको चुनना होगा
  • ये पेंशन स्कीम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ले सकते हैं।
  • इस योजना में 12,000 रुपये साल का न्यूनतम लगाना होगा। इसमें कम से कम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है।
  • यह स्कीम 40 से 80 साल तक के लिए लोगों के के लिए है।
  • इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद पॉलिसी होल्डर को किसी भी समय लोन मिल जाएगा।