बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने डीएम को लिखा पत्र, गाइडलाइंस जारी, जल्द ही होगा तारीख का ऐलान

Bihar Panchayat Chunao

न्यूज डेस्क : बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी । इसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने विस्तृत गाइडलाइन भी जारी किया है। निर्वाचन आयोग के सचिव ने बिहार के सभी जिलों के डीएम को गाइडलाइंस से संबंधित पत्र लिखे हैं। पत्र के अनुसार पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पंचायत चुनाव में वोटिंग सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक होंगे। वहीं इस चुनाव के बाद इसकी मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगा ।

जनता को चुनाव के संबंध में देनी होगी पूरी जानकारी निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारी को भेजे पत्र में कहा है कि बिहार पंचायत निर्वाचन नियमावली 2006 के नियम 36 के अंतर्गत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा नामनिर्देशन से संबंधित सूचना संबंधित जिला परिषद, पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायत के कार्यालय में प्रकाशित की जाएगी. जिसमें नाम निर्देशन की अंतिम तारीख, समय तथा स्थान नामनिर्देशन की समीक्षा के लिए तिथि ,समय तथा नाम वापस लेने की तारीख का उल्लेख होगा। मतदान की तारीख एवं समय और मतगणना की तारीख का प्रकाशन किया जाएगा। सूचनाएं बिल्कुल स्पष्ट होनी चाहिए ताकि सभी जनता को इसकी जानकारी मिल सके और किसी स्तर पर भ्रम की स्थिति नहीं रहे। मतदान का समय सुबह 7:00 बजे से संध्या 5:00 बजे तक होगा, मतगणना सुबह 8:00 बजे से प्रारंभ होगा।

जल्दी ही होगा चुनाव की तारीख का ऐलान निर्वाचन आयोग के इस पत्र में कहा गया है कि त्रिस्तरीय पंचायतों एवं ग्राम कचहरी के पदों पर आम निर्वाचन से संबंधित गाइडलाइन का पालन किया जाएगा । आयोग ने कहा पंचायत आम निर्वाचन 2021 की प्रक्रिया शुरू हो गयी है, जल्दी ही राज्यपाल द्वारा दिनांक संबंधी अधिसूचना निर्गत की जानी है. आयोग के मुताबिक यह निर्णय लिया गया है कि राज्यपाल द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार पंचायतों एवं ग्राम कचहरी के चुनाव संपन्न कराए जाएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *