बंगाल के साथ इन 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का किया गया एलान, जानें कब होगी वोटिंग

bengal election 2021

डेस्क : भारत के पांच मुख्य राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। यह चुनाव असम,केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, और केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में होंगे। बता दें की इससे पहले जो चुनाव हुए हैं। वह कोरोना काल में हुए हैं और बिहार ने बेहद ही शानदार तरीकों से इन चुनावों को पूरा करवाया था। यह चुनाव विधानसभा के चुनाव थे और उपर्युक्त बताए गए राज्यों में विधान सभा चुनाव ही आयोजित होने वाले हैं। हाल ही में इन चुनाव के लिए दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस करवाई गई है। इस प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव की तारिख की घोषणा की जा चुकी है।

बंगाल में यह चुनाव 8 चरणों में किए जाएंगे और सबसे पहले चरण में चुनाव 27 मार्च 2021 को होगा, फिर 1 अप्रैल 2021 को दूसरे चरण का चुनाव पूरा किया जाएगा, इसके बाद सीधा 6 अप्रैल 2021 को तीसरे चरण का चुनाव किया जाएगा, चौथे चरण का चुनाव 10 अप्रैल 2021 को किया जाएगा, फिर 17 अप्रैल 2021 को पांचवे चरण का चुनाव किया जाएगा। बात करें छठे चरण की तो वह 22 अप्रैल 2021 को पूरा किया जाएगा, फिर 26 अप्रैल 2021 को सातवें चरण का चुनाव किया जाएगा और आखिरी चरण यानी 8वीं चरण की वोटिंग 29 अप्रैल 2021 को की जाएगी। पश्चिम बंगाल चुनाव का परिणाम 2 मई को आएगा. केरल की 6 खाली संसदीय सीटों पर चुनाव 6 अप्रैल को आयोजित कराया जाएगा। बात करें दक्षिण भारत की तो केरल और तमिलनाडू में सिर्फ एक चरण में ही चुनाव किया जाएगा। असम में यह चुनाव 3 चरणों में पूरे किये जाएंगे।

नेताओं का कहना है की इन सभी चुनाव में कोरोना वायरस से बचने का पालन किया जाएगा। सभी का ऐसा मानना है की जितने भी वोटर हैं उन सबका जागरूक रहना बेहद ही जरूरी है, माना जा रहा है की यह राज्य चुनाव के लिहाज से इस बार बेहद ही ज्यादा ज़रूरी हैं। सरकार उन सभी को राष्ट्रपति पुरस्कार दे चुकी है जिनकी कोरोना से लड़ते हुए जान चली गई। कोरोना के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य है और इसकी देख रेख के लिए बड़े पैमाने पर सुरक्षा कर्मी तैयार होंगे। इन चुनाव का इंतज़ार काफी समय से देशवासियों को था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *