इन तरीकों को अपना कर धड़ल्ले से करें AC-Cooler का उपयोग, बिजली बिल होगा आधे से भी कम

18
electric meter

डेस्क : अगर आप अपने घर के लिए ट्यूब लाइट या बल्ब लेने जा रहे हैं तो जहां तक संभव हो कोशिश करें कि सीएफएल के बजाय एलईडी बल्ब और लाइट का ही इस्तेमाल करें। 10 घंटों में 100w का साधारण बल्ब एक यूनिट बिजली का उपयोग करता है।वहीं 15w के सीएफएल में 66.5 घंटो में एक यूनिट तक का बिजली इस्तेमाल होता है।

अब अगर बात करें एलईडी बल्ब की तो उससे एक यूनिट बिजली की खपत तब होती है जब 11 घंटों तक इस्तेमाल किया जाता है।हम जिस ट्रिक के बारे में हम बताने जा रहे हैं शायद आप उसे जानते भी हो, लेकिन यदि आप बिजली बचाना चाहते हैं अपने डिवाइसेज को बंद करना ना भूले। अक्सर हम फोन चार्ज करने के बाद या टीवी देखने के बाद मेन प्लग को ऑफ़ नहीं करते हैं, जिससे बिजली ही काफी बर्बादी होती है।

bijli meter 1

एसी को 24 डिग्री पर चलाएं, जिससे दिल्ली में काम आएगा। आपको थोड़े दिन बाद अपने बिजली बिल में काफी अंतर देखने को मिलेगा। इसके अलावा आप टाइमर का भी उपयोग कर सकते हैं। अपने एसी सेटिंग्स में बदलाव में बदलाव करके हर महीने आप 4-5 हज़ार रुपए तक की बचत कर सकते हैं।साथ ही अगर कोई बिजली उपकरण खरीदने जाएं तो उसके रेटिंग का ज़रूर ध्यान रखें। चाहें तो कई सारे डिवाइस इसके लिए एक एक्सटेंशन बोर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इस तरह एक प्लग को ऑफ कर के कई सारे मैसेज एक साथ बिजली बचाए जा सकते हैं।

electric meter 3