अब से बिजली मीटर घर के अंदर लगना हुआ बंद – JIO और BSNL की मदद से चलेंगे सभी स्मार्ट मीटर

bihar bijli smart meter

डेस्क : सरकार ने बिजली चोरी रोकने के लिए सूबे में नए स्मार्ट मीटर लगाने की परियोजना शुरू की है। इन नए स्मार्ट मीटर से सरकार का मानना है कि आने वाले समय में बिजली चोरी रुक जाएगी और बिजली को पूरे क्षेत्र में आसानी से वितरित किया जा सकेगा। ऐसे में सभी उपभोक्ता अब बिजली के बिल के झंझट से मुक्त हो जाएंगे। बता दें की स्मार्ट मीटर के तहत बिजली का बिल मोबाइल पर ही उपलब्ध हो जाएगा। इस वक्त जिन लोगों ने बिहार में स्मार्ट मीटर लगवा लिया है उनको काफी शिकायत आ रही है। कहीं कहीं पर स्मार्ट मीटर नहीं पहुंचा है।

बिहार में स्मार्ट मीटर लगवाने की व्यवस्था इस वक्त काफी सुस्त पड़ी है। स्मार्ट मीटर को घर के बाहर लगाया जाना है। पेसू की तरफ से विद्युत वितरण कंपनियों ने एजेंसियों को यह कह दिया है कि जितने भी घर है उनके बाहर मीटर लगाने का स्थान खोज लिया जाए ताकि सभी मीटर घर के बाहर लगें। बता दें कि यह मीटर मोबाइल रिचार्ज की तरह होता है। जितना रिचार्ज कराएंगे उतना ही मीटर चलेगा। बीते वक्त कई बार अनेकों दफा मीटर से लंबी छेड़छाड़ की शिकायतें आई हैं।

ऐसे में सरकार का अनुमान है कि आने वाले समय में मीटर से हो रही छेड़छाड़ पर आसानी से रोक लगाई जा सकती है। इन स्मार्ट मीटर में टेलीकॉम सिम का भी इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि इस वक्त बीएसएनल और जिओ की सिम को स्मार्ट मीटर में लगाया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि हर जगह एक जैसा नेटवर्क नहीं रहता है। यहाँ पर जो नेटवर्क भरपूर मात्रा में मौजूद होगा, उसके सिम का इस्तेमाल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10,000 से कम में 6GB रैम तक के स्मार्टफोन, जानिए खूबिया बिग बॉस 15में कदम रखेंगी शहनाज गिल, फिनाले में नम होंगी आंखें! डायबिटीज के मरीज इन चीजों को भूलकर भी न खाएं Republic Day 2022 : जानिए गणतंत्र दिवस से जुड़े वो 10 रोचक तथ्य मिनी ड्रेस में Malaika Arora, बैठकर दिए ऐसे पोज; इंटरनेट पर मचा बवाल