Elon Musk ने 44 बिलियन में खरीदा पूरा Twitter -बने कंपनी के नए मालिक – इस तरह हर चीज को किया अपने नाम

9
elon musk news

डेस्क : टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने करीब 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने का करार किया है। ट्विटर ने पुष्टि की है कि वह 44 अरब सौदे में अरबपति उद्यमी एलोन मस्क को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बेच रहा है। अधिग्रहण की घोषणा करते हुए, मस्क ने एक संयुक्त बयान में कहा कि “स्वतंत्र भाषण एक कामकाजी लोकतंत्र की आधारशिला है और ट्विटर एक डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाती है।

elon musk three

“ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने एक ट्वीट में कहा कि ट्विटर का एक उद्देश्य और प्रासंगिकता है जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है। हमारी टीमों पर गहरा गर्व है और काम से प्रेरित है जो कभी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा।एलोन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के प्रयास के तहत सोमवार की सुबह ट्विटर के बोर्ड के साथ बातचीत की। मस्क ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसने ट्विटर को 46.5 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीदने की पेशकश की थी, जिसके बाद वह कंपनी पर डील करने पर जोर दे रहा था। गौरतलब है कि मस्क ने 14 अप्रैल को ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था।

elon musk two

मस्क ने कहा है कि वह ट्विटर को खरीदना चाहते हैं क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि यह स्वतंत्र अभिव्यक्ति के मंच के रूप में अपनी क्षमता पर खरा उतर रहा है।मस्क ने हाल ही में ट्विटर में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी ली है। इसके बाद ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने कहा कि एलोन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट के बोर्ड में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।14 अप्रैल को मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए 54.20 में एक शेयर खरीदा, 41.20 अरब में सभी शेयर खरीदने की पेशकश की। यह ट्विटर के 34.94 अरब के मौजूदा बाजार मूल्य से कहीं अधिक है। इससे पहले, टेस्ला के संस्थापक और सड़क से लेकर अंतरिक्ष तक के विभिन्न व्यवसायों में निवेशक एलोन मस्क ने माइक्रो-ब्लॉगिंग सेवा ट्विटर में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी।

elon musk 2

मस्क ने अपने प्रस्ताव की आधिकारिक घोषणा में कहा कि यह उनका अंतिम प्रस्ताव था और अगर इसे स्वीकार नहीं किया गया, तो वह अपने सभी मौजूदा स्टॉक को बाजार में बेच देंगे। मस्क के बोर्ड में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा के बाद, बोर्ड के सदस्य के रूप में उनकी नियुक्ति का विरोध हुआ। मस्क की भविष्य की योजनाएं क्या हैं, इस पर बोर्ड के सदस्यों और शेयरधारकों के बीच कंपनी के मूल्य से अधिक महत्वपूर्ण है। यदि अमेरिकी सार्वजनिक सूचीबद्ध कंपनी को असूचीबद्ध और निजीकरण किया जाता है, तो इसे शेयरधारकों और बोलने की स्वतंत्रता के लिए एक झटका माना जा सकता है।

मस्क ने 20 अप्रैल को यह भी घोषणा की कि उसने कंपनी को खरीदने के लिए आवश्यक धनराशि सुरक्षित कर ली है और वित्त पोषण में 46 बिलियन तक की राशि जुटाई है। कंपनी गुरुवार को मार्च तिमाही के नतीजे भी घोषित करने वाली है।Elon Musk न केवल दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं बल्कि 300 अरब की संपत्ति के साथ लगातार अपने साम्राज्य का विस्तार कर रहे हैं। सबसे उन्नत इलेक्ट्रिक मोटरकार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के संस्थापक मस्क के व्यावसायिक हित और निवेश सड़क से लेकर अंतरिक्ष तक फैले हुए हैं। यहां उनके साम्राज्य की एक झलक है जिसमें उन्होंने निवेश किया है और अपने व्यापारिक क्षेत्र से भारी राजस्व उत्पन्न करने का लक्ष्य रखा है।