Elon Musk के जाल मे फंसा Twitter, अपनाई ‘poison pill’ राजनीती, जानिए अब क्या होगा?

6
elon musk

डेस्क : टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलोन मस्क ने ट्विटर की खरीद की घोषणा की, जिससे दुनिया भर में बहस छिड़ गई। ट्विटर ने शुक्रवार को अरबपति की पेशकश का आधिकारिक रूप से जवाब दिया। मस्क के ऑफर को ब्लॉक करने के लिए ट्विटर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने रणनीति तैयार की है।

ट्विटर के निदेशक मंडल ने “‘poison pill'” नामक एक सीमित अवधि के शेयरधारक अधिकार योजना को अपनाया है, जिससे एलन मस्क के लिए कंपनी का अधिग्रहण करना मुश्किल हो सकता है। ट्विटर एलन मस्क के प्रयासों पर बड़ा प्रहार करने के लिए तैयार है। ट्विटर बोर्ड ने एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि उसने ट्विटर का अधिग्रहण करने के लिए एक अवांछित और कानूनी रूप से गैर-बाध्यकारी प्रस्ताव के बाद योजना को अपनाया था।व्यापार की दुनिया में ‘poison pill’ एक शब्द है। यह वास्तव में एक तरह की रणनीति है। ट्विटर बोर्ड ने एलोन मस्क के ट्विटर को खरीदने के प्रयासों को विफल करने के लिए इस शब्द को अपनाया है।

इसके साथ Elon Musk का Twitter खरीदना नामुमकिन तो नहीं होगा, लेकिन यह काफी महंगा जरूर होगा. यह शेयरधारकों की अधिकार योजना तभी लागू की जाएगी जब कोई व्यक्ति, समूह या संस्था ट्विटर के बकाया सामान्य स्टॉक का 15 प्रतिशत खरीदने का प्रयास करेगी। वर्तमान में एलन के पास 9 प्रतिशत स्टॉक है।ट्विटर बोर्ड ने कहा कि अधिकार योजना इस संभावना को कम कर देगी कि कोई भी संस्था, व्यक्ति या समूह सभी शेयरधारकों को उचित नियंत्रण प्रीमियम का भुगतान किए बिना खुले बाजार से किसी कंपनी को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकता है।

बोर्ड के मुताबिक यह योजना 14 अप्रैल 2023 तक लागू रहेगी। गौरतलब है कि दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क के पास फिलहाल 9 फीसदी से ज्यादा ट्विटर का मालिकाना हक है और वह कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं। दरअसल, पिछले दिनों मस्क ने ट्विटर को एक लेटर भेजा था, जिसमें कंपनी के 100 फीसदी हिस्से को खरीदने की पेशकश की गई थी।

गौरतलब है कि एलन मस्क ने ट्विटर को 43 अरब में खरीदने का ऑफर दिया है। मस्क को पहले सोशल मीडिया कंपनी में बोर्ड में एक सीट की पेशकश की गई थी, जिसे मस्क ने अस्वीकार कर दिया था। बोर्ड द्वारा सीट के प्रस्ताव को ठुकराने के बाद ही कयास लगाए जाने लगे कि मस्क अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, उन्होंने सभी शेयर खरीदने की पेशकश कर सबको चौंका दिया।