बिहार के सभी बीएड कॉलेजों में जल्द ही नामांकन प्रक्रिया होगी शुरू , जानिए किस विश्वविद्यालय को मिला एडमिशन का जिम्मा

न्यूज डेस्क : साल 2020 के कोरोना काल के कारण शैक्षिक व्यवस्था पूर्णता बेपटरी हो गई थी। जिसके बाद किसी तरह से अब शैक्षणिक व्यवस्था को पटरी पर लाया जाने की कवायद की जा रही है। इसी कड़ी में अब राज्य भर के बीएड कॉलेजों में अगले माह से नामांकन के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी, पिछली बार की तरह इस बार भी संयुक्त नामांकन प्रक्रिया के संचालन का जिम्मा राजभवन ने ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा को दिया है।

बताते चलें कि एलएनएमयू विश्वविद्यालय प्रशासन शीघ्र ही बीएड नामांकन प्रक्रिया संचालन के लिए वेबसाइट की शुरुआत कर देगी और जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मिल रही जानकारी के अनुसार संभावना है कि अगले 15 अप्रैल से पहले तक नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम और परीक्षाफल प्रकाशित हो सकता है। नामांकन प्रक्रिया में राज्य के विश्वविद्यालय के NCTE से मान्यता प्राप्त कॉलेजों को शामिल किया गया है, हर विवि प्रशासन विद्यालयों में नोडल पदाधिकारी नियुक्त किए जाएंगे ।

बता दें विगत सालों से बिहार में सभी B.Ed कॉलेज में एडमिशन के लिए राज्य भर में संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजन किया जा रहा है जिसके बाद इस परीक्षा में उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को काउंसलिंग के माध्यम से B.Ed कॉलेजों में एडमिशन किया जाता है । पिछले साल कोरोनाकाल के कारण एडमिशन की प्रक्रिया साल के अंत तक चली थी। जिसके बाद इस साल इस प्रक्रिया को लेकर सरकार पहले से ही सजग है और राजभर के B.Ed कॉलेजों में अगले माह से मार्च महीने से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी इसको लेकर सरकारी स्तर से तमाम इंतजाम किए जाने शुरू हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.