E-Shram: किसान भी बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड, मिलेंगे 1 हजार के महीना, जानें- नियम शर्तें..

7
Indian Money H

डेस्क : केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर कई अनेकों ऐसी योजनाएं चलाई जाती है, जिनके जरिए देश के जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचाई जा सके। कई योजनाएं ऐसी भी हैं, जिससे सरकार सीधे आम लोगों के अकाउंट में पैसा भेज देती है, या फिर बीमा या फ्री राशन जैसी योजनाएं होती हैं।

इन्हीं सब योजनाओं में से एक योजना है, “ई-श्रम कार्ड योजना” हाल ही में केंद्र सरकार ने देश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले दिहारी मजदूरों के लिए यह योजना का शुभारंभ किया, इस योजना के जरिए मजदूरों को आर्थिक तौर पर मदद की जाएगी, इस बीच इस कार्ड को काफी संख्या में लोग बनवा रहे हैं, लेकिन एक सवाल अब भी लोगों के मन में घूम रहा है कि क्या इस ई-श्रम कार्ड को किसान भी बनवा सकता है या फिर नहीं..

अगर आप भी यह कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए आप दो तरीके से बनवा सकते हैं पहला ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन। ऑफलाइन में आप अपने नजदीकी डाकघर या लोकसेवा केंद्र और वसुधा केंद्र में इस कार्ड को बनवा सकते हैं। जबकि ऑनलाइन कार्ड बनवाने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होता है।

यह डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी

  • बैंक खाते की जानकारी/संख्या
  • एक फोटो
  • एक मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड।

आपको बता दें कि इस योजना का फायदा सिर्फ उन्ही लोगों मिलेगा, जो असंगठित क्षेत्र से आते हैं। जैसे की रिक्शा-ठेला चालक, मोची, रेहड़ी-पटरी वाले, घर बनाने वाले लोग, सब्जी-दूध बेचने वाले, नाई, फल बेचने वाले और खोमचा लगाने वाले लोग शामिल हैं। ये सभी लोग इस ई-श्रम कार्ड का लाभ ले सकते हैं। बात अगर किसानों की करें, तो ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल पर सिर्फ खेतिहार मजदूर और भूमिहीन किसान ही पंजीकरण करा सकते हैं। वहीं, दूसरे किसान इसके लिए पात्र नहीं हैं।