नहीं लगाने होंगे किसानों को प्रखंडों के चक्कर, अब होम डिलीवरी होंगी बीज

Kishan

डेस्क : अब बिहार के बेतिया जिले के किसानों को बीज खरीदने के लिए प्रखंड मुख्यालय के धक्का नहीं खाना पड़ेगा। बल्कि कृषि विभाग उन्हें आवश्यकता के अनुसार बीज होम डिलीवरी के माध्यम से घर तक पहुंचाएगा। हालांकि, इस सुविधा को पाने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अब किसानों को समय पर आवश्यक बीज (Seed) व उर्वरक (Fertilizer) होम डिलीवरी द्वारा घरों तक पहुंचाया जाएगा। इससे किसानों को प्रखंडों का बार- बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और न उन्हें रिश्वत देनी पड़ेगी।

होम डिलीवरी बीज वितरण का शुभारंभ गत 19 दिसम्बर (शनिवार) को जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश (District Agricultural Officer Vijay Prakash) ने संयुक्त कृषि भवन प्रांगण में किसानों को बीज देकर किया। इस शुभ अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार व कृषि विभाग का संकल्प है कि किसानों का समय बहुत कीमती है।इस खास मौके पर जिला सहकारिता पदाधिकारी मिथिलेश कुमार, तकनीकी सहायक राजेश कुमार, आत्मा के आशीष कुमार, एनएफएसएम के नोडल पदाधिकारी डॉक्टर अजय शर्मा, अखिलेश्वर कुमार समेत कई कृषि अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

ऐसे में उन्हें समय पर आवश्यक बीज (Seed) व उर्वरक (Fertilizer) होम डिलीवरी द्वारा घरों तक पहुंचाया जाएगा। इससे किसानों को प्रखंडों का बार- बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और न उन्हें रिश्वत देनी पड़ेगी।संयुक्त कृषि भवन प्रांगण में किसानों को सम्बोधित करते हुए जिला कृषि पदाधिकारी विजय प्रकाश ने कहा अब किसानों को प्रखंडों का बार- बार चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा और न उन्हें रिश्वत देनी पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट