आज ही निपटा लें सारे काम, आने वाले 4 दिन बंद रहेंगे बैंक – जानें क्या है वजह ?

Bank closed due to privatisation

डेस्क : अगर आपका खाता एक ऐसे बैंक में है जो राष्ट्रकृत बैंक है तो आपको ख्याल रखना होगा कि आने वाले दिनों में 4 दिन के लिए बैंक बंद होने वाले हैं। ऐसे में शनिवार रविवार सोमवार मंगलवार को बैंकों की छुट्टी होने वाली है और 15 मार्च तक सभी बैंक पूरी तरह से बंद है। साथ में 16 मार्च को यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन की ओर से हड़ताल भी की जा रही है। हड़ताल के चलते मंगलवार को बैंक के काम बाधित रहेंगे। भारत में मौजूद सभी राष्ट्रीयकृत बैंक मैं काम नहीं होने की उम्मीद है इसके बाद सीधा बुधवार को ही बैंक खोले जाएंगे।

भारत सरकार एक के बाद एक सरकारी कंपनियों का निजीकरण कर रही है। जिसके चलते अब बैंकों के निजीकरण के लिए बैंक ऑफ यूनियन ने आवाज उठाई है ऐसे में बुधवार को ग्राहकों की भीड़ बैंक में उमड़ सकती है। अगर आप उस भीड़ से बचना चाहते हैं तो अपने सभी बैंक से जुड़े काम आज ही निपटा लें। हाल ही में आईडीबीआई बैंक पूरी तरह से बिक चुका है और उसके सारे शेयर एलआईसी को दे दिए जा चुके हैं। पिछले 4 सालों से 10 से ज्यादा बैंक आपस में विलय कर चुके हैं। ऐसे में यह बैंकों के ऊपर आर्थिक संकट आ गया है कि उनको पैसा जुटाने के लिए और ग्राहक बचाने के लिए एक दूसरे के साथ एसोसिएशन करना पड़ रहा है।

ऑल इंडिया बैंक एंप्लाइज एसोसिएशन की तरफ से 3 बैठकें हो चुकी हैं लेकिन इन तीनों बैठक में कुछ सकारात्मक परिणाम नहीं निकले हैं जिसके चलते हुए हड़ताल करना अनिवार्य हो गया है। हड़ताल करने से बैंक कर्मचारियों को उम्मीद है की कुछ न कुछ समस्या का निवारण निकलेगा लेकिन आपको बता दें की देश के हर राज्य में किसी न किसी प्रकार विरोध चल रहा है। बैंक के अधिकारी लम्बे समय से यह आवाज़ उठा रहे थे की उनका निजीकरण नहीं होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *