भारत में पहली बार, इस शहर में पेट्रोल की कीमतों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, लोगों ने 122 रुपये होने पर निकला नया तरीका

9
petrol rate hike

राजस्थान के श्रीगंगानगर शहर के लोगों के लिए पेट्रोल की कीमत अभिशाप बन गई है। अगर यहां के लोगों के लिए वाहन खड़े करने हैं तो कीमत लकड़ी जितनी है। श्रीगंगानगर शहर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 122 रुपये को पार कर गई है जो देश में सबसे ज्यादा है. देश के इकलौते शहर श्रीगंगानगर में पेट्रोल का भाव 122 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

पंजाब और हरियाणा से सटे श्रीगंगानगर जिले के लोग देश का सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल खरीदने को मजबूर हैं। जिले से सटे पड़ोसी राज्य पंजाब में पेट्रोल 17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 11 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ है। वहीं श्रीगंगानगर में पेट्रोल पंपों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. पड़ोसी राज्य पंजाब की तुलना में श्रीगंगानगर में पेट्रोल 17 रुपये और डीजल 11 रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है, जो श्रीगंगानगर से केवल 5 से 7 किमी दूर है। चूंकि देश में श्रीगंगानगर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सबसे अधिक हैं, श्रीगंगानगर सहित हनुमानगढ़ जिले के उपभोक्ता पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा में अपने वाहनों में ईंधन का उपयोग कर रहे हैं।

122 रुपये का पेट्रोल कौन दे सकता है, श्रीगंगानगर के लोगों के पास अब पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल के सबूत नहीं हैं बल्कि पंजाब या हरियाणा चले जाते हैं। इससे श्रीगंगानगर में पेट्रोल पंपों पर कौवे उड़ गए हैं। श्रीगंगानगर में साधुवाली के साथ पंजाब सीमा पर स्थित पेट्रोल पंपों पर श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों से ग्राहकों की कतारें देखी जा रही हैं. पंजाब सीमा पर पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल खरीदने आने वाले ग्राहकों का कहना है कि उन्हें यहां आना होगा क्योंकि पंजाब में पेट्रोल और डीजल सस्ता है।उल्लेखनीय है कि भारत के इतिहास में पहली बार पेट्रोल की कीमत 122 रुपये को पार कर गई है. देश के किसी भी शहर में अब तक एक लीटर पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर नहीं पहुंची है.