पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर रिटायरमेंट के बाद भी कमा रहे हैं करोड़ों – जानिए उनके कमाई के सभी रास्ते

Sachin tendulkar business

डेस्क : भारत का हर नागरिक चाहे वह लड़का हो या लड़की बचपन में क्रिकेट ज़रूर खेलता है, बता दें की क्रिकेट के भगवान् कहलाने वाले सचिन तेंदुलकर ने काफी छोटी उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। काफी छोटी उम्र में उन्होंने इस खेल को बारीकी से समझा, और अनेकों ऊंचे मुकाम हासिल किए। क्रिकेट जगत में उनके नाम अनेकों रिकॉर्ड हैं। उन्होंने 13 नवंबर 2013 को क्रिकेट से अलविदा ले लिया था। सचिन ने क्रिकेट जगत में वह मुकाम हासिल किए हैं, जो आजका क्रिकेटर सिर्फ सपनो में देखता है।

रिटायरमेंट के बाद भी लोग उनको खूब पसंद करते हैं। क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भी उनकी कमाई में किसी प्रकार की कमी नहीं आई है। वह दुनिया के सबसे अमीर एथलीटों में से एक हैं। बता दें की उन्होंने अपने पैसे को रियल एस्टेट में इन्वेस्ट किया है। उनका पैसा हर साल बढ़ता जा रहा है। बता दें की निवेश के साथ वर्ष 2020 में उनकी संपत्ति 834 करोड़ रूपए थी। जितनी कमाई उन्होंने रियल एस्टेट में निवेश करके की है उतनी शायद किसी एथलीट ने नहीं की होगी। इस साल सचिन की कमाई 120 मिलियन डॉलर हो गई है। बता दें की जहाँ एक और रिटायरमेंट के बाद लोग पेंशन पर निर्भर हो जाते हैं वहीँ कुछ लोग अपना पैसा बढ़ाने में लग जाते हैं।

वह कई भारतीय ब्रांड और फॉरन ब्रांड के साथ एंडोर्स्मेंट कर चुके हैं। फिलहाल वह फैशन, ब्रांड और कई विज्ञापनों के ज़रिए करोड़ो की कमाई कर लेते हैं। सचिन बीएमडब्ल्यू इंडिया, एडिडास, कोका कोला, जिलेट, तोशिबा के साथ काम कर चुकें हैं। सचिन ने वर्ष 2011—2013 के बीच अकेले ही कोका कोला कंपनी के साथ 1.25 मिलियन डॉलर का बिज़नेस किया था। तब उनकी कमाई 62 करोड़ रूपए थी। क्रिकेट बोर्ड की तरफ से सचिन को हर महीने 50 हजार रूपए पेंशन के तौर पर मिलते हैं। इसके अलावा सचिन के पास बांद्रा पश्चिम में एक विशाल हवेली है, जो 63 करोड़ की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *