पूर्व भारतीय महिला हॉकी कप्तान एलवेरा ब्रिटो का निधन, सात बार की राष्ट्रीय चैम्पियनशिप विजेता

13
Elvera Brito

पूर्व भारतीय महिला हॉकी कप्तान एलवेरा ब्रिटो (Elvera Brito) का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वे 21 वर्ष के थे और कुछ समय से बीमार चल रहे थे। इंडोर हॉकी में, एलवेरा को उनकी तीन अन्य बहनों, प्रिसिला, रीटा और मायानी के साथ “ब्रिटो सिस्टर्स” के रूप में जाना जाने लगा।

ब्रिटो सिस्टर्स की मदद से कर्नाटक ने 190 से 19 तक लगातार सात बार नेशनल चैंपियनशिप जीती। वे ऑस्ट्रेलिया, जापान और श्रीलंका के खिलाफ हॉकी टेस्ट सीरीज में भी खेले। प्रिसिला के अलावा, अन्य तीन ब्रिटो सिस्टर्स ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेला। एलवेरा ब्रिटो को 19वें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वह लंब्सडेन (181) के बाद अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने वाली दूसरी महिला हॉकी खिलाड़ी बनीं। अपनी अन्य बहनों की तरह, वह जीवन भर अविवाहित रहे।

हॉकी से सन्यास लेने के बाद उन्होंने महिला हॉकी के प्रशासन में भी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने भारतीय टीम के प्रबंधक के रूप में भी कार्यभार संभाला।

हॉकी इंडिया ने एलवेरा के निधन पर शोक जताया हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र निंगोमबम ने एक बयान में कहा, “अलवेरा ब्रिटो के निधन की खबर से दुखी हूं। वह अपने समय की खिलाड़ियों से आगे थीं और महिला हॉकी में इतना कुछ हासिल किया। उन्होंने राज्य में एक प्रशासक के रूप में खेलों की सेवा जारी रखी। उन्होंने कहा, ‘हॉकी इंडिया और पूरे हॉकी समुदाय की ओर से हम उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं