बिहार में 1431 करोड़ की लागत से होगा शानदार फोरलेन सड़क का निर्माण, केंद्र से मिली मंजूरी..

डेस्क : बिहार के सीवान जिले को जल्द ही फोरलेन सड़क की सौगात मिलने वाली है. इसको लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कुल 1431.36 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सड़क को स्वीकृति प्रदान कर दी है. खास कर राम-जानकी सड़क मार्ग का निर्माण फोरलेन में हो जाने से जिले के श्रद्धालुओं को भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या और माता सीता की जन्म स्थली नेपाल के जनकपुर तक जाने के लिए एक अलग मार्ग जल्द ही उपलब्ध हो जाएगा. साथ ही आम नागरिकों को भी आवागमन में काफी सहूलियत होगी.

दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी NHAI पहले चरण में सीवान से मशरक तक 50 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क बनायेगी. इसके लिए केंद्र सरकार ने भी स्वीकृत दे दी है. राम-जानकी मार्ग उत्तर प्रदेश, बिहार और नेपाल को जोड़ने वाली सड़क है. इसके पहले चरण में सीवान से मशरख तक कुल 50 Km लंबा फोरलेन सड़क बनेगी जिसको लेकर NHAI ने पहले ही निर्माण एजेंसी के चयन के लेकर टेंडर जारी कर दिया है.

पहले चरण में सीवान से मशरक तक 50 किमी लंबी सड़क बनेगी : इस बनने वाले फोरलेन के तहत राम-जानकी मार्ग की कुल लंबाई लगभग 240 Km है. इसमें बिहार से गुजरने वाले राम-जानकी मार्ग की लंबाई लगभग 200 Km होगी. बिहार में इस सड़क के पहले चरण में महरौना घाट, सीवान से मशरख तक करीब 50 Km लंबी सड़क बनेगी. वहीं, दूसरे चरण में मशरख से चकिया तक करीब 48 Km, तीसरे चरण में चकिया से भिट्ठामोड़ तक करीब 103 Km लंबी फोरलेन सड़क बनेगी. इसके अलावा, लगभग 40 Km सड़क मार्ग उत्तर प्रदेश के मेहरौना घाट से सीवान तक बनेगी. इस सड़क को पहले केवल 2 लेन का बनाया जाना था, लेकिन बाद में बिहार सरकार के प्रयासों से फोरलेन बनाने की मंजूरी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दी दी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *