बिहार वासियों को बड़ी सौगात! अब सभी राशन कार्डधारियों का 5 लाख तक का इलाज मुफ्त, जानिए डिटेल में..

16
ration card dharak

डेस्क : अगर आप भी बिहारवासी है.. तो यह खबर आपको खुश कर देगी। क्योंकि राज्य सरकार ने लोगों के लिए एक बड़ा फैसला ले लिया। आपको बता दें कि बिहार सरकार अब सभी राशन कार्ड धारकों को पूरे ₹5 लाख तक की स्वास्थ्य सुविधा देने जा रहा है, जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के दायरे से बाहर हैं।

इस मद में खर्च होने वाली राशि राज्य सरकार अपने खजाना से देगी। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने विधानसभा में यह बड़ी घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार की अगुआई में राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं का विकास हो रहा है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य के आम नागरिकों को 5 लाख रुपये तक की इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि 201 के डाटा के आधार पर अभी इस योजना के तहत जिन परिवारों को लाभ मिल रहा है, वह कुल आबादी के हिसाब से करीब 50% है। नए डाटा के आधार पर अगर सभी परिवारों को यह सुविधा दी जाए तो कुल परिवारों की संख्या 85% तक हो जाएगी। नए डाटा के अनुसार करीब 89 लाख नए परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस पर करीब सवा सौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह खर्च राज्य सरकार वहन करेगी