आखिर शराबबंदी वाले बिहार में किस राज्य से शराब की खेपे आ रही है? जानिए

डेस्क : बिहार में शराबबंदी के बाद दूसरे राज्यों से बिहार में शराब की खेपें भेजने वालों शराब माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही में तेजी आई है। बिहार पुलिस की मद्यनिषेध यूनिट ने लगातार दूसरे राज्यों में अपनी कार्यवाही को अंजाम दे रही है। मद्यनिषेध यूनिट द्वारा शराब माफियाओं की गिरफ्तारी यह बताती है कि सबसे अधिक झारखंड और यूपी के धंधेबाज इस अवैध कार्य में लिप्त हैं। हालांकि पश्चिम बंगाल के शराब माफिया भी इसमें अवैध कार्य मे पीछे नहीं हैं।

अगस्त माह तक 61 शराब माफिया को पकड़कर लाए गए पुलिस मुख्यालय के आंकड़े यह बताते हैं कि इस वर्ष अगस्त माह तक बिहार में शराब की सप्लाई करने वाले दूसरे प्रदेशो के 61 धंधेबाजों को गिरफ्तार किया गया हैं। इसमें सबसे अधिक 25 माफिया यूपी से गिरफ्तार किए गए। वहीं दूसरे स्थान पर झारखंड हैं जहां से 11 शराब माफियाओं को पकड़कर बिहार में लाया गया। इसके अलावा पश्चिम बंगाल से 9 शराब माफिया, हरियाणा से 8, लोग दिल्ली से 3, अरुणाचल प्रदेश व असम से 2-2 तस्कर जबकि पंजाब से 1 शराब तस्कर की गिरफ्तारी हुई है।

वर्ष 2021 में दूसरे राज्यों से 34 तस्कर हुए थे गिरफ्तार : दूसरे राज्यों से शराब की तस्करी करनेवाले धंधेबाजों की गिरफ्तारी पहले के मुकाबले कही ज्यादा हो रही है। वर्ष 2021 में दूसरे राज्यों से कुल 34 शराब माफियाओं की ही गिरफ्तारी हुई थी, पर इस वर्ष अगस्त माह तक 61 गिरफ्तारी हो चुकी है।

पुलिस की मद्यनिषेध इकाई ने सिर्फ मानव और तकनीकी आधिरित विश्लेषण कर बड़े शराब माफियाओं तक पहुंच रहे है बल्कि उन राज्यों की पुलिस के साथ भी बेहतर तालमेल के साथ काम भी कर रही हैं जहां के ये शराब तस्कर रहने वाले हैं। कई गिरफ्तारियों में स्थानीय पुलिस का पूरा सहयोग भी बिहार मद्यनिषेध यूनिट टीम को मिला है। आनेवाले दिनों में कई और शराब माफियाओं की गिरफ्तारी की भी संभावना जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *