सिर्फ एक रुपये के निवेश पर पाएं 2 लाख का बीमा, जल्द उठाएं इस बीमा पॉलिसी का लाभ

5
बेस्ट स्कीम

हर समझदार व्यक्ति कमाई के अलावा निवेश और सामाजिक सुरक्षा पर विशेष ध्यान देता है। जीवन में कई बार आपात स्थिति उत्पन्न हो जाती है जब व्यक्ति किसी बीमारी, दुर्घटना का शिकार हो जाता है। ऐसे मामलों में जीवन बीमा पॉलिसी परिवार की आर्थिक मदद करती है। पहले यह माना जाता था कि केवल अमीर या मध्यम वर्ग के लोग ही बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं।

rupees scheme

लेकिन बदलते समय के साथ सरकार और विभिन्न बीमा कंपनियों ने कई ऐसी पॉलिसियों को पेश करना शुरू कर दिया जो विशेष रूप से कम आय वाले लोगों के लिए तैयार की गई हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमित व्यक्ति को प्रति वर्ष केवल 12 रुपये खर्च करने होते हैं। इसके बदले में उन्हें 2 लाख रुपये का बीमा मिलता है। इस हिसाब से आपको हर महीने सिर्फ 1 रुपये खर्च करने होंगे। गौरतलब है कि इस योजना के तहत अगर बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को ऐसे मामले में 2 लाख रुपये का कवर मिलता है।

rupees scheme two

वहीं अगर किसी दुर्घटना में वह विकलांग हो जाता है तो ऐसे में भी बीमित व्यक्ति को 1 लाख रुपये तक का आंशिक कवरेज मिलता है। यह योजना सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार देश के प्रत्येक व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करना चाहती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी आयु 18 से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यह बीमा पॉलिसी एक टर्म प्लान है जो एक वर्ष के बाद समाप्त हो जाती है। आपको 12 रुपये प्रति वर्ष जमा कर इसे रिन्यू कराना होगा। यह योजना 1 जून से 31 मई तक वैध है।

rupees scheme three

इस बीमा को खरीदने के लिए निवेशकों को एक फॉर्म भरना होगा। आपको अपने खाते की जानकारी भी देनी होगी। ऐसे में 31 मई तक खाताधारक के खाते से 12 रुपए अपने आप कट जाते हैं। यदि बीमित व्यक्ति की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो 30 दिनों के भीतर पॉलिसी का दावा करें। इसके साथ पॉलिसी 60 दिनों में सेटल हो जाती है।