अगस्त के महीने में निपटा ले ये काम, कुल 18 दिन बंद रहेंगे बैंक और साथ ही बदलेंगे LPG के साथ घरेलु सामान के नियम

डेस्क : आपके लिए जान लेना अति आवश्यक है कि आने वाले महीने की 1 तारीख यानी कि 1 अगस्त 2022 से बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक से भुगतान करने के नियम बदल जाएंगे इसके साथ साथ हर महीने किस शब्द से 1 तारीख को ही अब से गैस सिलेंडर की कीमत तय करी जाएगी और अगस्त में बैंक की छुट्टियों के कारण बैंक काफी दिन बंद रहेंगे।

अगस्त शुरू होने में केवल 4 दिन बाकी है और आपको बता दें कि 1 अगस्त से नए नियमों का पालन शुरू हो जाएगा जी हां पैसों के आदान-प्रदान के कुछ नियम एक अगस्त 2022 से बदलने वाले हैं जिनमें की गैस के सिलेंडरों की कीमत अब 1 तारीख को ही तय करी जाएगी और बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक से जुड़े पेमेंट के नियम भी बदलने वाले हैं और इसके साथ साथ यदि आपको अगस्त के महीने में बैंक का काम हो तो आप यह जान लीजिए कि आप को बैंक रोजाना खुले नहीं मिलेंगे क्योंकि अगस्त के महीने में अधिकतर बैंक बंद ही रहेंगे इसका कारण है इस महीने में आने वाली बैंक हॉलिडे।

आइए बैंक ऑफ बड़ौदा के चेक भुगतान के नए नियम के बारे में जानते हैं आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की नई गाइडलाइन के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा के अंदर यदि आप चेक पेमेंट करते हैं तो 1 अगस्त के बाद से ₹500000 या उससे अधिक राशि वाले चेक पर पॉजिटिव पर सिस्टम को लागू कर आ जाएगा। इस सिस्टम के अंदर चेक से जुड़ी सभी जानकारी उस व्यक्ति को बैंक तक एक s.m.s. या फिर नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल के ऐप से पहचानी होगी इसके बाद ही उसका चेक क्लीयरेंस के लिए आगे भेजा जाएगा। आपको यह जानकारी भी दे दे कि 1 अगस्त से अब हर महीने की 1 तारीख को ही गैस के सिलेंडरों की कीमत तय करी जाएगी और यह कीमत सरकार की ऑयल मार्केटिंग की कंपनियों द्वारा तय करी जाएगी ऐसा सुनने में आया है कि पिछली बार की तरह शायद इस बार भी गैस सिलेंडरों की कीमत में बढ़ोतरी देखने को ही मिलेगी।

आपको यह भी बता दे कि आने वाले महीने यानी कि अगस्त में कुल मिलाकर के सभी बैंक 18 दिन तक बंद रहेंगे क्योंकि अगस्त में ऐसे कई त्योहार और बैंक हॉलीडेज हैं जब बैंक की छुट्टी रहेगी यानी कि मोहर्रम स्वतंत्रता दिवस कृष्ण जन्माष्टमी रक्षाबंधन गणेश चतुर्थी और आगे भी ऐसे कई त्योहार हैं जहां पर आपके बैंकों का काम रुक सकता है इन छुट्टियों के अलावा महीने के हर दूसरे व चौथे शनिवार को बैंकों में अवकाश ही रहता है इसके साथ साथ रविवार की भी छुट्टी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *