Good News : मुंगेर-भागलपुर में 4 – लेन सड़क को केंद्र सरकार से मिली मंजूरी, दो चरणों में होगा सारा पथ निर्माण कार्य

डेस्क : इस वक्त संसद में बजट सत्र प्रस्तुत किया जा रहा है। यह बजट सत्र 1 फरवरी से प्रस्तुत होता है जिसमें सबसे ज्यादा परिवहन मंत्रालय के लिए सौगात भरी खबर सुनने को मिली है। बता दें कि पूरी व्यवस्था को चौकस करने के लिए पथ निर्माण किए जा रहे हैं एवं जो सड़कें पतली थी उनको चौड़ा किया जा रहा है। जो हाईवे छोटे थे उनको बढ़ाया जा रहा है और नए पुलों का निर्माण हो रहा है। ऐसे में बिहार राज्य में भी अनेकों निर्माण होने हैं। जिनके चलते हर व्यक्ति को यह सहूलियत रहेगी कि वह समय रहते गंतव्य स्थान तक जल्द से जल्द पहुंच सके।

आपको बता दें कि मुंगेर से भागलपुर जाने के लिए जो सड़क बनने जा रही है उसको केंद्र सरकार की ओर से मंजूरी मिल गई है। ऐसे में 1870 करोड़ की लागत से दो पैकेज में यह सड़क निर्माण किया जाएगा जो 60 किलोमीटर लंबा होगा। ऐसे में इस सड़क का टेंडर आखिरी चरण में है। प्रथम पैकेज में 900 करोड़ रुपए के जरिए मुंगेर से खरिया गांव के जंक्शन से होते हुए 25 किलोमीटर चार लेन बनाया जाएगा। यह घोषणा केंद्र पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडे द्वारा की गई है और पैकेज 2 का कार्य कुछ समय बाद होगा। ऐसे में 3 पैकेज के तहत भागलपुर बाईपास की शुरुआत कर दी जाएगी, जिसमें 950 करोड़ की लागत आ रही है और इसकी शुरुआत रसूलपुर से होगी निर्माण कार्य पूरा हो जाने के 15 साल बाद तक सड़क का रखरखाव संवेदक द्वारा किया जाएगा।

इस चार लेन सड़क निर्माण का कार्य को एनएच-1 द्वारा टेंडर पास करके किया गया था। इसमें कहा गया था कि 4 पैकेज द्वारा इस सड़क निर्माण का कार्य पूरा किया जाएगा। ऐसे में पूर्वी बिहार-झारखंड के संथाल परगना से होते हुए हर क्षेत्र को जोड़ने की इस महत्वपूर्ण परियोजनाएं के माध्यम से गंगा नदी एवं दक्षिण बक्सर होते हुए भागलपुर-मुंगेर-पटना-मोकामा का रास्ता झारखंड सीमा को छुएगा। अब सिर्फ मोकामा और मुंगेर का हिस्सा बाकी रह गया है। बाक़ी कार्य पूरा हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.