खुशखबरी! बिहार वालों को जल्दी ही मिलेगी सस्ती बिजली, बदलने जा रहा है मौजूदा टैरिफ और स्लैब-जानिए डिटेल्स..

डेस्क : पेट्रोल पर वैट घटाने के बाद अब बिहार सरकार बिजली के टैरिफ और स्लैब में बदलाव करने पर मन बना रही है। बिजली उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने हेतु ऊर्जा विभाग आने वाले दिनों में बिजली बिल की दर में कटौती का ऐलान कर सकता है। इस मुद्दे पर विभाग बिजली कंपनियों से बात कर रहा है। सरकार टैरिफ और स्लैब में बदलाव के लिए बिहार इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन की सहमति लेने की कोशिश कर रही है।

ऊर्जा विभाग के सचिव सह सीएमडी संजीव हंस ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अभी 90 श्रेणियों में टैरिफ हैं, हम लोग इसको कम करके तीन दर्जन तक लाने का प्रयास कर रहे हैं। इससे बिजली दर की असमानता दूर होगी। इसके अलावा पांच स्लैब की जगह तीन स्लैब करने पर विचार चल रहा है। एक दर होने पर उपभोक्ता आसानी से समझ सकेंगे कि उन्होंने कितनी बिजली उपयोग की है।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर के बारे में श्री हंस ने स्पस्ट कहा कि यह उपभोक्ताओं के लिए पहले से ज्यादा फायदेमंद है। पहले उपभोक्ताओं से मीटर लगाने के लिए पैसे लिए जाते थे, जबकि स्मार्ट मीटर कंपनी की ओर से नि:शुल्क लगाया जा रहा है। बिजली बिल की समस्या दूर हो गई है। कंपनी ने प्रावधान किया है कि एजेंसी आठ साल तक स्मार्ट मीटर का रखरखाव भी करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.