बिहार में बिजली इस्तेमाल करने वालों के लिए खुशखबरी – अब खुद से मीटर रीडिंग कर बनाएं बिल

Electricity smart meter in Bihar

डेस्क : बिजली की व्यवस्था जब से भारत के नागरिकों को दी जा रही है तब से समय-समय पर कुछ ना कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। अक्सर यह देखा गया है कि जितने बदलाव किए जा रहे हैं उतने काफी नहीं हैं बल्कि अब भिन्न प्रकार की समस्या लोगों के आगे आकर खड़ी हो जाती है। भारत के कई राज्यों में यह सुविधा है कि लोग अपना बिजली का बिल खुद ही निकाल लेते हैं और उनके बिल घर पर आने से पहले ही उनको पता लग जातें है।

यह सुविधा बिहार सरकार बिहार वासियों के लिए लेकर आ रही है। इसके लिए पटना के शहरी इलाकों में मोबाइल ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है, मोबाइल ऐप के जरिए लोग यह पता कर सकतें हैं कि बिजली का बिल कितना है। जैसे ही यह मोबाइल एप का परीक्षण सफल हो जाएगा तो उसको अन्य जगह लागू कर दिया जाएगा और 1 दिन ऐसा आएगा जब पूरे राज्य में सब लोग बिल पहले ही देख रहे होंगे। बता दे की यह सुविधा उन्हीं लोगों को मुहैया करवाई जाएगी जिनको बिजली का बिल 45 दिन से प्राप्त नहीं हुआ है। लोगों को अक्सर ही शिकायत रहती है कि उनका बिजली का बिल समय पर नहीं आ रहा है। बिहार का बिजली का बिल लेट आता है तो वह काफी चिंतित हो जाते हैं।

बिजली का बिल लेट आने की वजह से उनको ज्यादा पैसा भरना होता है, जिसके चलते उन्हें अपने रिश्तेदारों से या अड़ोस-पड़ोस से पैसे का जुगाड़ करना होता है। पहले से यह सुविधा बिहार में नहीं है, अगर आपने नया कनेक्शन लेना है और लोड बढ़वाना है तभी मोबाइल के ज़रिए यह सेवा मिल पाएगी। इससे लोगों को काफी फायदा हो सकता है। इस एप्लीकेशन का नाम है सुविधा मोबाइल एप जिसको आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो उसके बाद आपको अपना उपभोक्ता संख्या डालना है और साथ ही मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी भी जमा करनी होगी। फिर, आपको फोटो डालनी होगी जब यह वेरीफाई हो जाएगी तो आपको 2 दिन के अंदर ही बिजली बिल मिल जाएगा। इसके बाद ग्राहक अपने हिसाब से इसका भुगतान कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट