खुशखबरी! आज से बिहार में चलने वाली हैं आधुनिक इलेक्ट्रिक बसें, सीएम नीतीश कुमार दिखाएंगे हरी झंडी

डेस्क : बिहार में बसों के परिचालन को लेकर काफी समय से खबरें लगातार आ रही है। अब वह दिन आ गया है जब यह बसें बिहार की सड़कों पर दौड़ती नजर आएँगी। बता दें कि 2 मार्च 2021 को यह तय किया गया था कि बसें बिहार की सड़कों पर 12 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएँगी। यह सभी इलेक्ट्रिक बसों को नितीश कुमार द्वारा आज संवाद भवन से हरी झंडी मिल जाएंगी। पूरे सूबे में 82 नई बसों को चलाया जाएगा। हरी झंडी देने के कार्यक्रम में 25 डीलक्स, 30 सेमी डीलक्स बसें और 15 लग्जरी बसें चलाई जा रही हैं। बिहार में जो बसें चलाई जाएंगी उनको आधुनिक और सुरक्षित बनाया जा रहा है और इसके लिए कैमरा और जीपीएस जैसे सभी उपकरण का इस्तेमाल हो रहा है।

बिहार में बसों के परिचालन को लेकर काफी समय से खबर आ रही है की अब वह दिन आ गया है जब यह बसें बिहार की सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी। बता दें कि 2 मार्च 2021 को यह तय किया गया था कि बसें बिहार की सड़कों पर चलाई जाएंगी और इसलिए 12 बसें तैयार की गई है। सभी इलेक्ट्रिक बसों को नितीश कुमार द्वारा आज संवाद भवन से हरी झंडी मिल जाएगी। एक बार पूरा चार्ज होने के बाद यह बस ढाई सौ किलोमीटर तक जाया करेगी। साथ में यात्रियों को मोबाइल चार्ज करने की सुविधा भी मिलेगी और स्मार्ट किट के तहत वह पैनिक बटन का इस्तेमाल कर पाएंगे।

इस बस में टू बाई टू की पुशबैक सीटें भी उपलब्ध रहेंगी और डिस्प्ले बोर्ड भी मौजूद रहेगा साथ में एक मॉनिटर भी लगा रहेगा जो यह बताएगा कि अगला बस स्टैंड कौन सा है ? बस में इमरजेंसी गेट भी दिया गया है यह बस वातानुकूलित होने वाली है। इन बसों की लंबाई 9 मीटर से लेकर 12 मीटर तक रहेगी। बिहार में सबसे पहले यह बस पटना-राजगीर और पटना-मुजफ्फरपुर के लिए चलने वाली हैं। बाकी बची हुई बसों को 15 मार्च तक शुरू कर दिया जाएगा। इन बसों में यात्रियों के लिए 6 चार्जिंग पॉइंट है निर्धारित किये गए हैं। बसों को चार्ज करने के लिए फुलवारी शरीफ में चार्जिंग स्टेशन तैयार किया गया है। यहाँ पर 1200 किलोवाट तक का चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.