खुशखबरी : दिल्ली, यूपी के बाद अब होगा बिहार में भी मेट्रो रेल का आगमन , जानिए कहां बनेगे मेट्रो स्टेशन

खुशखबरी दिल्ली, यूपी के बाद अब होगा बिहार में भी मेट्रो ....

डेस्क : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग से पटना मेट्रो प्रोजेक्ट (Patna Metro) का कार्यारंभ कर दिया है। अब बिहारवासी भी दिल्ली और यूपी वालों की तरह मेट्रो का मजा बहुत जल्द ही उठा पाएंगे। पटना-गया रोड के पास स्थित आइएसबीटी के सामने कार्यारंभ हुआ। जानकारी के अनुसार दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (DMRC) की ओर से पटना मेट्रो के काम की शुरुआत की जा रही है।

कार्यारंभ के बाद आइएसबीटी के लेकर मलाही पकड़ी तक के एलाइमेंट का काम शुरू किया जायेगा। डीएमआरसी ने इस एलाइमेंट के लिए टेंडर के आधार पर कंपनी का चयन कर लिया गया है। 13,590 करोड़ रुपये की लागत से दो चरणों का कार्य पांच वर्ष के अंदर पूर्ण हो जायेगा।

फ़िलहाल मलाहीपकड़ी से लेकर गांधी मैदान से होते हुए पटना जंक्शन व पटना जंक्शन से लेकर दानापुर कैंट तक के एलाइमेंट निर्माण के लिए भी निविदा को फाइनल करने का काम किया जा रहा है़।इसके लिए मेट्रो के एलाइमेंट और आइएसबीटी में बनने वाले डीपो के लिए भी भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है़। पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के लिए बने विशेष भू-अर्जन कोषांग के डीपो से लेकर अन्य मार्ग के लिए आवश्यक जमीन का खाका तैयार कर कोषांग से जिलाधिकारी को प्रस्ताव भी भेज दिया है़। डिपो के लिए आईएसबीटी से पूरब 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा़।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *