LPG Gas Subsidy को लेकर सरकार का नया प्लान, अब ऐसे आएगा खाते में पैसा

5
lpg subsidy gas

डेस्क : अब एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर ग्राहकों को नई ख़बर मिल सकती है। रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के कारण क्रूड ऑयल के दामों में बढ़ोतरी हुई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में गैस सिलेंडर की क़ीमत 1000 रुपए तक जा सकती है।अभी तक एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर सरकार के इरादे सामने नहीं आए हैं,लेकिन सरकार के आंतरिक मूल्यांकन में इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि उपभोक्ता सिलेंडर के 1000 रुपए देने को राज़ी है।

सूत्रों की माने तो सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर दो तरह के रूख अपना सकती है। पहला यह कि बिना सब्सिडी सरकार सिलेंडर सप्लाई करे और दूसरा यह कि कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को सब्सिडी लाभ मिले।बता दें कि सब्सिडी को लेकर अभी तक सरकार के तरफ़ से कुछ भी जारी नहीं किया गया है। हालांकि अभी तक की मिली जानकारी के अनुसार, दस लाख रुपए इनकम को लागू रखा जायेगा। इसके अलावा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा। बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है।

बताते चलें कि पिछले कई महीनों से एलपीजी पर सब्सिडी आने लगी है। सरकार का सब्सिडी पर खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपए रहा। वहीं 2020 में यह 24,468 करोड़ रूपए रहा। दरअसल, यह डीबीटी स्कीम के तहत जिसे साल 2015 में शुरु किया गया था। इसके अंतर्गत ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना पड़ता है। सरकार के तरफ़ से ग्राहकों के खाते में सब्सिडी का पैसा रिफंड कर दिया जाता है। यही कारण है कि इसका नाम डीबीटीएल रखा गया है।मालूम हो कि गैस सिलेंडर की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है। साल 2021 में लगातार गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी हुई। नए साल में भी घरेलू गैस को लेकर किसी तरह की अपडेट नहीं आई है।