Bihar के 7 हजार स्कूलों में होगी अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति, जानें – सैलरी और योग्यता..

डेस्क : बिहार के 7000 प्लस टू स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. संभावित अतिथि शिक्षकों की संख्या करीब 7 से 8 हजार होगी. शिक्षा विभाग की रणनीति है कि 7वें चरण की नियुक्ति होने तक विषय विशेष के शिक्षकों का प्रबंध भी किया जाए. जिन विषयों के शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है, उनमें गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र, जूलॉजी, वनस्पति विज्ञान, कॉमर्स ,अंग्रेजी व अन्य भाषा विषय भी शामिल हैं

शिक्षकों की हो सकेगी पूर्ति : एक आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बहुत जल्दी ही अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू की जायेगी. स्कूलों में विभिन्न विषयों में हुये नामांकन संख्या के आधार पर नियुक्ति की जानी है. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय इस मामले विषय वार नामांकन की संख्या भी जुटा रहा है. प्रदेश में 9300 प्लस टू स्कूलों में करीब 2 हजार स्कूलों में करीब 2.5 हजार अतिथि शिक्षक पहले से काम कर रहे हैं. इन सभी स्कूलों में पिछले 2 से 3 सालों में विषय विशेषज्ञों के अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति इसलिए नहीं हो सकी थी कि वहां 6वें चरण का शिक्षक नियोजन चल रहा था. उम्मीद थी कि इस नियोजन के जरिये जरूरत के शिक्षकों की पूर्ति भी हो सकेगी.

हायर सेकेंडरी में केवल 3 फीसदी ही भरे जा सके शिक्षकों के रिक्त पद : माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 6 वें चरण के निर्धारित शेड्यूल के तहत केवल 2716 शिक्षक (केवल 8 फीसदी) नियुक्त हो सके हैं. नियोजन से पहले खाली पदों की कुल संख्या 32714 थी. नियुक्ति प्रक्रिया लगभग पूरी होने के बाद कुल 29998 पद रिक्त रह गये हैं. सर्वाधिक रिक्तियां हायर सेकेंडरी में रिक्त रह गयी हैं. यहां केवल 3 फीसदी ही खाली पद भरे जा सके हैं. माध्यमिक स्कूलों के रिक्त पदों में कुल 13325 पदों में केवल 2048 और उच्च माध्यमिक स्कूलों में कुल19389 रिक्त पदों में केवल 668(3.44 फीसदी) पद ही अब तक भरे जा सके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *