नहीं रहा हरियाणा का सबसे ताकतवर “भैंसा सुलतान” जो एक बार में गटक जाता था इतने लीटर महँगी शराब – उसके सीमन में थी ये ख़ास बात

33
Haryana sultan bhainsa

डेस्क : आज हम आपको एक ऐसे अद्भुत जानवर के बारे में बताने वाले हैं जिसको सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। बता दें कि भारत में सुल्तान नाम का भैंसा काफी प्रसिद्ध था। वह हरियाणा का रहने वाला था। उसका मालिक उसको मनचाहा आहार खिलाता था। साथ ही वह रोजाना उसको कई लीटर शराब पिलाता था। ऐसे में सुल्तान बिना झिझक के शराब का सेवन करता था। बता दें कि अब सुल्तान की मौत हो गई है। मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है। सुल्तान ने पूरे जीवन भर लोगों की सेवा की, लेकिन आखिरी में उसको दर्दनाक मौत का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं सुल्तान के सीमन की कीमत करोड़ों में थी।

ऐसे में यह भैंसा अपने आप में 21 करोड़ की कीमत रखता था। सुल्तान के मालिक का नाम नरेश है जो हरियाणा के कैथल जिले से आते हैं, बता दें कि राजस्थान में हर साल पशु मेला लगता है। इस पशु मेले के आयोजन में देश-विदेश से लोग आते हैं और जानवरों को खरीद के ले जाते हैं। ऐसे में सुल्तान की कीमत एक अफ़्रीका के नागरिक ने करोड़ों रुपए लगाई थी लेकिन नरेश ने अपने भैसे को नहीं बेचा हालांकि सुल्तान नाम का भैंसा नरेश को साल में करोड़ों रुपए कमा कर देता था, क्योंकि उसका सीमन बहुत महंगा बिकता था, लेकिन अब नरेश की कमाई पर ग्रहण लग गया है। क्योंकि सुल्तान उसका साथ छोड़ कर जा चुका है सुल्तान की उम्र 14 वर्ष थी।

हरियाणा के कई जिलों में सुल्तान नामक भैंसे की खूब मांग थी। बता दें कि नरेश उसका सीमन बेच के महीने में लाख रुपए से भी ऊपर कमा लेता था। हरियाणा के प्रमुख जिले झज्जर, बहादुरगढ़ और रोहतक में इस भैंसे की खूब डिमांड थी। बता दें कि खूबसूरत होने के साथ-साथ यह भैंसा दिखने में भी ताकतवर था।जान लीजिए सुल्तान की कुछ खास बातें, इस तरह के विचित्र लक्षण और किसी जानवर में आपको देखने को नहीं मिलेंगे- सुलतान 6 फ़ीट लंबा थ, उसका वजन 1.5 टन था, उसको रोज शराब के साथ 20 किलो हरी सब्जी 10 लीटर दूध ,15 किलो गाजर और 18 किलो भूसा मिलके दिया जाता था। इस वजह से उसका सीमन ज्यादा मात्रा में बनता था और विदेश में इसके सीमन की डिमांड थी।