बिहार के सभी अस्‍पतालों में Free होगी हृदय रोगों की जांच, 12 अक्‍टूबर तक चलेगा अभ‍ियान..

डेस्क : दुनिया भर में हृदय की बीमारियां आजकल आम होती जा रही हैं। तमाम बड़े सेलिब्रेटिज को हमनें हृदय की बीमारियों से जूझते व गुजरते भी देखा हैं अब तो बुजुर्ग से लेकर बच्‍चे तक इसका शिकार हो रहे हैं। 40 की उम्र के बाद इन बीमारियों का खतरा बढ़ता चला जाता है। ऐसे में अगर आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में चिंतित हैं, तो बिहार सरकार का स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एक बेहतर मौका लेकर आया है। आप करीब एक पखवारे तक हृदय संबंधी बीमारियों की मुफ्त में जांच करा सकते हैं।

हृदयाघात से होती हैं मौत : बिहार स्वास्थ्य विभाग अचानक मौतों के सबसे बड़े कारण हृदयाघात की रोकथाम के लिए 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस से 12 अक्टूबर तक नि:शुल्क जांच सह चिकित्सा परामर्श पखवारा का आयोजन कर रहा है। राज्य के सभी सदर, अनुमंडलीय, रेफरल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, शहरी स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर जीविका के CLF केंद्रों तक में इसकी व्यवस्था की जाएगी।

अभियान का होगा प्रचार प्रसार : अधिक से अधिक लोग हृदय परीक्षण कराए, इसके लिए माइकिंग, बैनर-पोस्टर आदि माध्यमों से इस अभियान का खूब प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने इस बाबत सभी सिविल सर्जन को निर्देश भी दिए हैं।

जांच-उपचार के साथ बचाव की भी दी जाएगी सम्पूर्ण जानकारी : निःशुल्क जांच सह चिकित्सा परामर्श पखवारे के दौरान अस्पताल आने वाले सभी रोगियों के उच्च रक्तचाप व मधुमेह रोग की स्क्रीनिंग भी कराई जाएगी। यदि किसी में हृदय रोग की आशंका दिखेगी तो उन्हें उपचार के लिए उच्चतर स्वास्थ्य संस्थानों में रेफर कर दिया जाएगा। जरूरत पडऩे पर टेलीमेडिसिन के द्वारा आशंकित खतरे या इस कारण होने वाले रोगों से बचाव की भी जानकारी या उपचार की सुविधा दी जाएगी। 30 वर्ष से अधिक उम्र के जिन लोगों को अभी खतरा नहीं होगा उन्हें उच्च रक्तचाप व हृदयघात से बचाव के उपायों, सही खानपान व जीवनशैली में सुधार की भी जानकारी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *