खुशखबरी! सरसों तेल के भाव में भारी गिरावट, मार्केट में मची लूट, जानिए लेटेस्ट रेट..

27
sarson ka tel

डेस्क : भारत में इन दिनों बढ़ती महंगाई ने आम लोगों को जेब का बजट पूरी तरह से बिगाड़ दिया है, खाने-पीने की चीज से लेकर रसोई गैस तक सब कुछ महंगा हो गया है। पेट्रोल डीजल के दाम, दाल के दाम, सरसों तेल के दाम सातवें आसमान पर है।

लेकिन इसी बीच आम लोगों के लिए एक राहत भरी खबरें सामने आई है, क्योंकि सरसों का तेल 3 रुपये की गिरावट के साथ अब 165 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। बीते दिन सरसों का तेल 168 रुपये के औसतन भाव पर बंद हुआ था। बीते दिनों सरसों तेल 160 रुपये प्रति लीटर दर्ज किया गया था।

आपको बता से को सरसों का तेल अब उच्चतम स्तर से करीब 30-40 रुपये कम मे बिक रहा है। यूपी-बिहार में 3 जनवरी को सरसों का तेल 164 रुपये था। जबकि, दिसंबर 2021 में सरसों का तेल अपने अधिकतम रेट 200 रुपये तक जा पहुंचा था। एक्सपर्ट का कहना है कि सर्दी में सरसों के तेल की खपत अधिक होती है। इसलिए सरसों के तेल के भाव नीचे आने का नाम नहीं ले रहे हैं। जैसे-जैसे सर्दी घटेगी तो सरसों के तेल के रेट भी तेजी से गिरेंगे।

विशेषज्ञों के अनुसार, बजट 2022-23 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तेल तिलहन की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए राहत दी है। जिसका असर कुछ महीनों के बाद देखने को मिल सकता है, सरसों के अधिकतम भाव हमीरपुर में 174 रुपये प्रति लीटर पर खुले हैं। जबकि, सरसों के अधिकतम गाजीपुर जिले में 172 रुपये प्रति लीटर पर बंद हुए थे।