राजधानी पटना, भागलपुर समेत इलाकों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट

बिहार में आज भी मानसून के असर के कारण भारी बारिश देखने को मिलेगी, लेकिन पछुआ हवा चलने के कारण कई जिलों में उमस वाली गर्मी भी रहेगी. आज बिहार के सभी जिलों में वर्षा के संकेत हैं. उत्तर पूर्व बिहार के सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में से तीन-चार जिलों में भारी वर्षा की संभावना है. उत्तर और दक्षिण बिहार में वज्रपात की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के 25 जिलों में दो अगस्त तक मेघ गर्जन के साथ अच्छी वर्षा के संकेत हैं. आज शनिवार को उत्तर बिहार के19 जिलों में अधिक वर्षा या कहीं-कहीं मध्यम वर्षा होने का पूर्वानुमान है, जबकि दक्षिण बिहार के कई जिलों में मध्यम स्तर या हल्की वर्षा भी हो सकती है.

प्रदेश के 35 जिलों में हुई बारिश

गुरुवार से शुक्रवार के बीच बिहार के 35 जिलों में सबसे अधिक अररिया के फारबिसगंज में 116.2 मिमी वर्षा हुई है. पटना के विक्रम में 98.6 मिमी, वैशाली के गोरौल और डोली में 80.4 मिमी, भोजपुर के कोईलवर में 76 मिमी, किशनगंज के ठाकुरगंज में 64.2 मिमी, कैमूर के भभुआ में 48.4 मिमी, सुपौल के वीरपुर में 47 मिमी वर्षा हुई है. जमुई, खगड़िया, बेगूसराय समेत कुल 35 जिलों में बारिश हुई है. सबसे कम तापमान अररिया और सहरसा में 31.1 डिग्री रहा.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना (Meteorological Center Patna) के अनुसार पूरे बिहार में पछुआ और दक्षिण पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है. इसकी गति लगभग 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा है. साथ ही मानसून ट्रफ रेखा फिरोजपुर, रोहतक, शाहजहांपुर, पटना, श्रीनिकेतन बांग्लादेश होते हुए पूर्व की ओर मिजोरम तक गुजर रही है. इसके प्रभाव से बिहार के कई जिलों में वज्रपात की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *