ये है Honda की शानदार CNG CAR, मिलेगी 40KM की दमदार माइलेज, ये रही पूरी डिटेल –

डेस्क : देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी है. यह कभी 100 रुपये से ज्यादा हो जाती हैं तो कभी कम हो जाती है. बता दें कि अभी काफी समय से कीमतें 100 रुपये के आसपास ही हैं। हालांकि पेट्रोल और डीजल की इतनी ज्यादा कीमत होने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है क्योंकि उनका वाहनों को चलाने का खर्चा बढ़ गया है. ऐसे में लोगों के पास पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इस्तेमाल करने के इलावा और कोई रास्ता नहीं बचा।

अब इस स्थिति में जिन लोगों के पास पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियां हैं, वह कभी न कभी यह जरूर सोचते होंगे कि आखिर उन्हें अपनी कार में सीएनजी किट लगवा ही लेनी चाहिए क्योंकि पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी सस्ती है और इसपर ज्यादा माइलेज भी मिलता है. बता दें कि सीएनजी पर माइलेज कितना मिलेगा, यह कार के मॉडल और इंजन पर निर्भर करता है. गौरतलब है कि अगर होंडा सिटी की बात करें काफी लोगों का मानना है कि अगर होंडा सिटी में अच्छी कंपनी की सीएनजी किट फिट कराई जाती है जो पेट्रोल के मुकाबले 30 से 50 फीसदी तक की बचत करती है.

इतना ही नहीं कई लोगों का तो यहां तक मानना है कि अगर पेट्रोल पर होंडा सिटी 15 किलोमीटर का माइलेज देती है, तो सीएनजी पर यह 18 से 20 किलोमीटर का माइलेज दे देती है. इतना ही नहीं इसके अलावा अगर हाईवे पर सफर की बात करें तो यह 20 किलोमीटर से भी ज्यादा का माइलेज दे सकती है. ऐसे में अगर सीएनजी 70 रुपये प्रति किलो है और माइलेज 20 किलोमीटर का मिलता है तो होंडा सिटी को चलाने का खर्च करीब साढ़े तीन रुपये प्रति किलोमीटर का ही आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.