UPSC पास करना कितना है बिल्कुल आसान – महज 1 साल तक पढ़ें ये किताबें और क्रेक करें EXAM..

डेस्क : अगर आप भी एक प्रशासनिक सेवा अधिकारी बनने का सपना देख रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी .आप घर बैठे ही तैयारी कर सकते हैं और यह सिविल सेवा परीक्षा पास कर सकते हैं.

कैसे करें यूपीएससी की तैयारी : प्रशासनिक सेवा अधिकारी बनने का सपना हर इंसान का ही होता है .हर इंसान चाहता है कि वो एक अच्छी से अच्छी नौकरी प्राप्त करें इसके लिए वो, बहुत मेहनत भी करता है पर यह मेहनत वो कैसे करें और क्या करें और क्या ना करें यह सब आज हम आपको बताने जा रहे हैं! UPSC की तैयारी कर रहे लोगों के मन में हमेशा एक डर बना रहता है कि क्या वह घर पर रहकर भी इसकी तैयारी कर सकते हैं? या कोचिंग करना जरूरी हैं? तो आज हम आपके इस डर को अपने मन से निकालिए और दृढ़निश्चयी होकर पढ़ाई करिए क्योंकि आप घर पर भी पढ़ाई करके UPSC की तैयारी कर सकते हैं और सफल भी हो सकते हैं.

UPSC के डाटा के अनुसार UPSC की तैयारी करने वालों की उम्र लगभग 21 से 28 साल के बीच की होती है : इच्छुक लोग इस उम्र के आसपास ही इसकी तैयारी करना शुरू कर देते हैं.इसमें अभ्यर्थियों को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए . की सिविल सेवा परीक्षा क्या होता है ,इसकी तैयारी कैसे करें इसके फॉर्म कब और कैसे भरे जाते हैं और इस का सिलब्स कैसा होता.कुछ बेसिक चीजें क्लियर करने के बाद ही अभ्यर्थी सटीक रणनीति बना सकता है. IAS की प्रीलिम्स और Mains एग्जाम की तैयारी में बहुत फर्क होता है,. प्री-एग्जाम के लिए अभ्यर्थियों को बहुत जानकारियों की आवश्यकता पड़ती है बहुत सारी किताबें पढ़नी पड़ती है. मेन्स एग्जाम को लेकर हर टॉपिक को गहराई तक पढ़ना होता है. पुराने पेपर भी अच्छे से सॉल्व करते रहना चाहिए.

जाने कौन सी जरूरी किताबें हैं : अभ्यर्थी को तैयारी करने के लिए उच्च स्तर की किताबों का अध्ययन करना चाहिए. हर किताब को कम से कम दो से तीन बार अच्छे से रिवीजन कर ले एक बार तो सभी चैप्टर को अच्छे से पढ़ भी ले और फिर दोबारा से एक बार बेहद गहराई से पढ़े और फिर जो मेन और अच्छे टॉपिक हैं ,उन्हें अच्छे से पढ़े. करंट अफेयर्स की जानकारी अच्छे से अच्छे ढंग से रखें .करंट अफेयर्स के लिए रोज नए-नए मैगज़ीन भी पढ़े और समाचार पत्र भी पढ़े. सिविल सर्विसेज की परीक्षा में करेंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस से संबंधित 30 से 40 प्रश्न पूछे जाते हैं. समाचार पत्र इसके लिए एक अच्छा साधन होता है. जिन्होंने यह परीक्षा पास किया है उनसे मिलकर भी हम इससे संबंधित जानकारी ले सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *