आपके Adhaar Card पर चल रहे हैं कितने मोबाइल नंबर ? बस ऐसे मिनटों में करें चेक

32

डेस्क : आपके पास यदि सिम कार्ड है तो आपको यह बखूबी पता होगा की उसमें सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट आधार कार्ड(Adhaar Card) होता है। जैसा की हम जानते हैं की आधार कार्ड भी एक अति आवश्यक दस्तावेज है। यदि आपके आधार कार्ड का कोई भी गलत इस्तेमाल कर रहा है तो आप परेशान हो जाएंगे। कभी कभार तो ऐसे मामले भी सुनने में आते हैं कि किसी और के आधार कार्ड के नंबर पर कोई और मोबाइल का सिम कार्ड रजिस्टर होता है। यदि आप भी चिंता से जूझ रहे हैं कि आपके आधार कार्ड पर किसी और का नंबर रजिस्टर है तो आपके लिए यह खबर अति आवश्यक है।

बता दें कि हाल ही में सिम कार्ड के नियम बदल गए थे। ऐसे में कोई भी व्यक्ति 9 सिम कार्ड से ज्यादा सिम कार्ड अपने पास नहीं रख सकता है। वहीं अब आधार कार्ड की तरफ से भी एक नया अपडेट आया है, जिसमें बताया जा रहा है कि कई लोग इस वक्त आधार कार्ड पर गलत नंबर रजिस्टर करके फ्रॉड करते हैं।

कैसे जाने कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम रजिस्टर हैं ?

ऐसे में यदि आपको यह मालूम चल जाए कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम रजिस्टर है तो आप गैरजरूरी सिम कार्ड के नंबरों को हटा भी सकते हैं। यदि कोई भी ऐसा मोबाइल नंबर है जो आपकी जानकारी से बाहर हो तो आप उसको तुरंत कंप्लेंट करके रिमूव कर सकते हैं। जान लेते हैं मोबाइल नंबर चेक करने के नियम

  • आधार कार्ड पर जुड़े मोबाइल नंबर को जानने के लिए सबसे पहले आपको इस लिंक(https://tafcop.dgtelecom.gov.in/) पर जाना होगा
  • इसके बाद आपको अपना फोन नंबर डालना होगा
  • फोन नंबर डालने के बाद आप रिक्वेस्ट ओटीपी के बटन पर क्लिक करें
  • जैसे ही आप रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करेंगे तो आपको आपका मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसको वेबसाइट पर डालें
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर आपके आधार कार्ड से जुड़े सारे नंबर दिखने लग जाएंगे
  • ऐसे में जो भी नंबर आपके काम के नहीं है उनको आप रिपोर्ट करके ब्लॉक कर सकते हैं। अन्यथा शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।