सरसों के तेल में आई भारी गिरावट – नया रेट जानकर खिल उठेगा चेहरा..

डेस्क : आम लोग महंगाई का लंबे समय से सामना मार रहे हैं। हालांकि अब इसमें राहत की खबर आई है। जी हां अब महंगाई से राहत सीधे आपके किचन तक पहुंचेगी। दरअसल, उत्तर भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सरसों के तेल की कीमत में गिरावट देखी गई है। बीते कुछ समय से सरसों का दाम 200 रुपये प्रति लीटर थोक भाव में बिक रहा था जो अब गिरकर 154 रुपये प्रति लीटर तक आ गया है। इस समय बिहार में सरसों का तेल 175 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। सरसों के तेल में गिरावट से लोगों को महंगाई से छुटकारा मिलेगा।

आपको बता दें सरसों तेल का इस्तेमाल बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में सबसे ज्यादा होता है। दक्षिण राज्यों जैसे आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु आदि जैसे राज्यों में नारियल के तेल और महाराष्ट्र और गुजरात में सूरजमुखी, सोयाबीन, बिनौला, मूंगफली आदि के तेल का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है।

जानें शहरों का भाव : इस समय लखनऊ में 1 सितंबर 2022 को सरसों का तेल 154 रुपये लीटर बिक रहा है। वहीं गाजियाबाद और नोएडा में यह 160 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं मेरठ में यह 70 रुपये, अलीगढ़ में 144 रुपये लीटर, कानपुर में 200 रुपये लीटर में बिक रहा है। पिछले कुछ महीनों से सरसों के तेल के दाम करीब 210 रुपये तक पहुंच गए थे। ऐसे में अब इसमें 60 रुपये से ऊपर की गिरावट दर्ज की गई है।

जारी रहेगी छूट : देश में बढ़ती महंगाई को कंट्रोल करने के लिए सरकार ने पाम ऑयल और सोयाबीन ऑयल जैसे खाने के तेल पर कृषि इन्फ्रा और डेवलपमेंट सेस और सीमा शुल्क में 5% की कटौती की थी। यह कटौती सितंबर 2022 तक लागू थी। जारी रिपोर्ट्स मुताबिक इस कटौती को अब बढ़ाकर मार्च 2023 तक के लिए कर दिया गया है। इससे अब लोगों को महंगे खाने के तेल से कुछ और दिनों तक राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *