IAS अधिकारी का बेतुक बयान, छात्रा ने की सैनेटरी पैड की मांग..बोली- अब कंडो* भी देना पड़ेगा?

डेस्क : छात्राओं ने सैनिटरी नैपकिन नहीं मिलने का सवाल उठाया तो एक महिला IAS अधिकारी ने अमर्यादित तरीके से जवाब देते हुए यहां तक कह दिया कि आज सरकार से 20-30 रुपये के सैनिटरी पैड की मांग की जा रही है। परिवार नियोजन की बात आने पर क्या निरोध भी देना अनिवार्य होगा। महिला विकास निगम की प्रबंधन निदेशक महिला अधिकारी हरजोत कौर का एक वीडियो भी प्रसारित हो रहा है, जिसमें वह यह कहती हुई सुनाई पड़ रही हैं।

आगे मुफ्त में देना पड़ेगा निरोध : हरजोत कौर छात्राओं को लैंगिक असमानता मिटाने के चल रहीं योजनाओं की जानकारी दे रही थीं। छात्राओं ने सवाल किया कि उन्हें सेनिटरी नैपकिन नहीं मिल रहा है। इस पर उन्होंने स्वावलंबन का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि स्वयं को इतना सक्षम बनाओ कि किसी से भी मांगने की जरूरत ही नहीं पड़े। अपनी सोच बदलना होगा। उन्होंने कहा कि मांगों का कोई अंत नहीं होता है। हर चीज सरकार ही देगी? , कल जींस पैंट और परसों सुंदर जूते की मांग भी उठेगी। यह सब समझाते समझाते वे कुछ ऐसा बोल गयी कि छात्राओं ने शर्म से सिर झुका लिया। हरजोत कौर ने कहा कि आज सरकार से 20-30 रुपये के सैनिटरी पैड की मांग है। कल परिवार नियोजन की बात आने पर क्या निरोध भी देना होगा।

टूटे शौचालय पर भी दिया था अटपटा जवाब : हरजोत कौर ने आगे कहा कि सरकार से हर चीज लेने की आदत क्यों, खुद भी कुछ किया करो। इस पर एक छात्रा ने कहा कि सरकार को इसलिए पैसे देने ही चाहिए क्योंकि वह वोट मांगने आती है। इस पर वे बोलीं- वोट मत दो, पाकिस्तान चली जाओ। तुम पैसों की एवज में वोट देते हो क्या?, सुविधाओं की एवज में देती हो? , बताओ! वहीं एक चैनल से बातचीत के क्रम में आईएएस हरजोत कौर ने कहा कि जो बातें प्रसारित की जा रही हैं वे बिल्कुल भ्रामक हैं। महिला एवं बाल विकास निगम, यूनिसेफ आदि की ओर से स्लम बस्तियों में रहने वाली 9वीं और 10वीं की छात्राओं को आमंत्रित किया गया था। पटना के कमला नेहरू नगर की एक छात्रा ने पूछा था कि सरकार निशुल्क सैनिटरी पैड नहीं दे सकती हैं क्या? इसी क्रम में जब मिलर स्कूल की छात्रा ने कहा कि शौचालय टूटे होने से लड़के घुस आते हैं। इसलिए पानी कम पीते हैं, ताकि टायलेट ही न जाना पड़े। इस पर हरजीत कौर ने कहा कि तुम्हारे घर में अलग से शौचालय है? हर जगह अलग से बहुत कुछ मांगो गी तो ऐसे कैसे चलेगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *