आपको भी मोबाइल पर SMS करते हैं परेशान तो जान लें इस ख़ास सुविधा के बारे में सब कुछ

SHow to stop SMS notification

डेस्क : लोगों की पसंद अलग-अलग होती है। कई लोग अपने रेस्टोरेंट और फ़ेवरिट शॉपिंग मॉल में खाना एवं घूमना पसंद करते हैं, वह चाहते हैं की कोई भी नई जानकारी अगर आती है तो उनको मोबाइल पर मेसज के जरिये प्राप्त हो जाए। वहीं दूसरी ओर प्रमोशनल मेसेज के अलावा अन्य मेसेज भी लोगों को प्राप्त होते हैं। इन मेसेज से लोग परेशान हो जाते हैं।

लेकिन इस परेशानी से आपको जल्द निजात मिल जाएगा क्यूंकि टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की ओर से ब्लॉकचेन आधारित सिस्टम तैयार किया जाएगा। अब आप जल्द से जल्द फालतू के एसएमएस से छुटकारा पा सकेंगे। इस ब्लॉकचैन सिस्टम के दो मुख्य हिस्से हैं जो काम कर रहे है। पहला हिस्सा DLT तकनीक का है, इसके मुताबिक़ मोबाइल पर आने वाला ट्रैफिक जांचा जाता है। जो दूसरा हिस्सा है उसमें मेसेज का कॉन्टेंट चेक किया जाता है। इस काम के तहत तीसरा हिस्सा लागू करना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि देश में 4 लाख से भी ज्यादा कंपनियां 15 लाख से भी ज्यादा मैसेज रोजाना भेज रही है।

इनमें से लोग अलग-अलग तरह के कंबीनेशन तैयार कर रहे रहें हैं, जिसका असर ई-कॉमर्स कंपनियों पर भी दिख रहा है। कंबीनेशन मेसेज अरबों की संख्या में पहुंच रहे हैं अगर इन कॉन्बिनेशन के लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जाए तो वह बहुत ही मुश्किल है। इस सॉफ्टवेयर को पूरा करने के लिए करीब 3 साल का समय लग जाएगा। अगर आप अपने फोन में प्रमोशन मैसेज को बंद करवाना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे बताएगा एक कोड #1909 को टाइप कीजिये। यह कोड टाइप करने के बाद सभी प्रमोशनल मेसेज बंद हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट