अगर आप पहली बार जीवन बीमा खरीद रहे हैं तो ये रहे बेहतरीन टिप्स- जानें कैसे होगी मदद

9
LIC jeewan beema

डेस्क : जीवन चॉकलेट के डिब्बे की तरह हो सकता है। लेकिन जीवन बीमा खरीदना स्टारबक्स में कॉफी ऑर्डर करने जैसा है, एक उद्योग-वित्त पोषित गैर-लाभकारी जो उपभोक्ताओं को बीमा के बारे में शिक्षित करता है। इतने सारे विकल्प हैं कि यह जानना मुश्किल है कि क्या प्राप्त करना है। “यह बेहद भ्रमित करने वाला हो सकता है,”

लाइफ हैपन्स और लीमरा के एक सर्वेक्षण के अनुसार, वास्तव में, कितना और किस प्रकार का जीवन बीमा खरीदना है, इस बारे में भ्रम लोगों द्वारा जीवन बीमा न कराने के शीर्ष कारणों में से एक है। लेकिन COVID-19 महामारी कई अमेरिकियों के लिए एक जागृत कॉल रही है, तीन में से लगभग एक व्यक्ति (31%) ने रिपोर्ट किया है कि 2021 बीमा बैरोमीटर अध्ययन के अनुसार, महामारी के कारण उनके द्वारा पॉलिसी खरीदने की अधिक संभावना है।

यदि आप जीवन बीमा खरीदने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन भ्रमित हैं, तो ये 5 टिप्स आपकी मदद करेंगे।

टिप नंबर 1: अपनी वर्तमान फाइनेंसिअल स्थिति का आकलन करे इससे पहले कि आप यह पता लगा सकें कि आपको किस प्रकार के जीवन बीमा की आवश्यकता है और कितना, आपको अपने स्वास्थ्य की एक सच्ची पोजीशन की आवश्यकता है.

टिप नंबर 2: जानें कि आपको कितना कवरेज चाहिए, आमतौर पर लोग इस बात को कम आंकते हैं कि उन्हें कितने जीवन बीमा की जरूरत है।

टिप नंबर 3: जीवन बीमा पॉलिसी का प्रकार चुनें, जीवन बीमा खरीदार अक्सर टर्म लाइफ बनाम संपूर्ण जीवन बीमा के बारे में सोचते हैं। एक टर्म लाइफ पॉलिसी एक निश्चित अवधि के लिए कवरेज प्रदान करेगी – आमतौर पर 10, 15, 20 या 30 साल। यह कवरेज प्राप्त करने का एक किफायती तरीका हो सकता है जब तक कि आप एक निश्चित वित्तीय मील का पत्थर तक नहीं पहुंच जाते, जैसे कि अपने बंधक का भुगतान करना या अपने बच्चों को कॉलेज के माध्यम से रखना।

पूरे जीवन के अलावा अन्य प्रकार के स्थायी जीवन बीमा भी हैं। एक स्थायी जीवन बीमा आजीवन कवरेज प्रदान करता है, यही एक कारण है कि यह जीवन बीमा की तुलना में अधिक महंगा है। यह अधिक महंगा भी है क्योंकि यह नकद मूल्य बनाता है।

टिप नंबर 4: समझें कि आपकी जीवन बीमा दर पर क्या प्रभाव पड़ता है जीवन बीमा कंपनियां दो प्रमुख कारकों पर विचार करती हैं, जब आप कवरेज के लिए भुगतान की जाने वाली दर का निर्धारण करते हैं, स्वास्थ्य और उम्र हैं। जब आप जीवन बीमा खरीदते हैं तो आप जितने छोटे होते हैं, यह उतना ही सस्ता होता है।

टिप नंबर 5: सर्वोत्तम दर के लिए जीवन बीमा कंपनियों की तुलना करें कई बीमाकर्ता ऑनलाइन मुफ्त उद्धरण प्रदान करते हैं, जिससे जीवन बीमा उद्धरणों की तुलना करना आसान हो जाता है। चूंकि दरें अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए आपको कई कंपनियों से उद्धरण प्राप्त करने चाहिए ताकि आप यह तय कर सकें कि किस कंपनी को कवरेज के लिए आवेदन करना है।