जरूरी सूचना : अब 1 अप्रैल से कार में जरूरी होगा डबल एयरबैग, नहीं हुआ तो कटेगा भारी चालान

Air bag compulsory from 1st april

डेस्क : अगर आप गाड़ी लेने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि गाड़ी में 1 अप्रैल 2021 के बाद से एयरबैग नहीं होगा तो आपको परेशानी हो सकती है। बता दें कि सरकार ने यह नियम लागू कर दिया है कि जो भी गाड़ियां अब रोड पर चलेंगी उनमें एयर बैग होना अनिवार्य है। एयर बैग के जरिए जब भी गाड़ी का एक्सीडेंट होता है तो कुछ ही सेकंड की देरी से पहले गाड़ी में एयर बैग खुल जाता है जिसके तहत गाड़ी में बैठे यात्रियों की सुरक्षा हो जाती है।

यह मात्र हवा से भरा होता है जो स्टेरिंग व्हील और गाड़ी के डैश बोर्ड से खुलकर सामने आता है। जब दुर्घटना होती है तो ड्राइवर का सर या ड्राइवर के साथ बैठे हुए व्यक्ति का सर एयर बैग पर जाकर लगता है और इससे वह चोट से बच जाता है। यह मुहिम सुरक्षा बढ़ाने के लिए लाई गई है। ज्यादातर गाड़ियों में ड्राइवर के लिए एयर बैग मौजूद होता है। लेकिन, सामने बैठे हुए व्यक्ति के लिए नहीं होता अब से सामने बैठे हुए व्यक्ति के लिए भी एयर बैग लगाना अनिवार्य होगा।

बता दें कि अगर नई गाड़ी खरीदनी है तो 1 अप्रैल से पहले एयर बैग लगवा लें। सरकार ने 31 अगस्त तक की डेडलाइन दी है। अगर आपकी गाडी पुरानी है तो उसमें भी एयर बैग लगवा लें। ऐसे में सरकार अब चालान का प्रावधान भी ला रही है जिन गाड़ियों में एयर बैग नहीं होगा, उनमें चालान भी लगेगा। अमूमन सड़क हादसों में देखा गया है कि एयर बैग ना होने की वजह से लोगों की जान चली जाती है। ऐसे में सड़क दुर्घटना में जान का जोखिम कम हो इसलिए सरकार यह नियम लेकर आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UPSC टॉपर शुभम की कहानी, 6 साल की उम्र में घर छोड़ा, 12वीं में देखा था IAS बनने का सपना मिलिए जागृति से,जानिए कैसे बनीं वो UPSC के महिला वर्ग में देशभर की टॉपर Divya Aggarwal ने जीता BigBossOTT-जानें ट्रॉफी के साथ कितना मिला कैश ? Jio अब बजट रेंज में लॉन्च करेगा लैपटॉप, ये होंगे कीमत और Features Airtel vs Vi vs Jio : जानें 600 रुपये से कम वाला किसका रिचार्ज प्‍लान सबसे बेस्‍ट