बिहार : कान का इलाज कराने गई युवती को दिया ऐसा इंजेक्शन कि काटना पड़ा हाथ..

डेस्क : बिहार में एक बार फिर से अस्पताल और डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही का एक मामला सामने आया है. घटना राजधानी पटना की है जहाँ एक अस्पताल में बड़ी लापरवाही बरती गई हैं. यहां इलाज के लिए आई एक महिला मरीज को ऐसा इंजेक्शन दिया गया जिसकी वजह से उसका हाथ काटना पड़ा. दरअसल कान के ऑपरेशन के बाद एक नर्स द्वारा दिये गये इंजेक्शन से पीड़ित युवती का हाथ पूरी तरह गल गया और जान बचाने के लिए उसके हाथ हाथ काटना पड़ा.

पीड़ित युवती के भाई विशाल अग्निहोत्री ने बताया कि बीते 11 जुलाई को 21 वर्षीय रेखा कुमारी के कान का ऑपरेशन महावीर आरोग्य संस्थान कंकड़बाग में कराया गया था. ऑपरेशन के अगले ही दिन नर्स ने युवती के हाथ में एक इंजेक्शन दिया. इंजेक्शन देने के तुरंत बाद रेखा दर्द से तड़पने लगी थी. धीरे-धीरे उसका हाथ काला होने लगा और खून के धब्बे भी जमने लगे. जब डॉक्टरों और नर्स को यह बताया तो उसने कहा कुछ नहीं सब ठीक हो जायेगा, लेकिन हालत यह हो गयी कि रेखा का हाथ पूरी तरह से काला हो गया और आखिरतार मरीज की जान बचाने के लिए उसके हाथ को काटना पड़ा.

रेखा के परिजनों ने इस मामले में महावीर आरोग्य संस्थान के नर्स व डॉक्टर पर बड़ीलापरवाही का आरोप लगाया है और साथ ही न्याय की गुहार लगाई है. पीड़ित युवती की वकील रूपम अर्निका ने बताया नेशनल ह्यूमन राइट कमीशन में केस फाइल कर दिया गया है और यह मांग की गई है कि जिस युवती का हाथ काटा गया है उसको नौकरी दी जाए और साथ ही कंपनसेशन मिले. महावीर आरोग्य संस्थान की मान्यता को रद्द करने के लिए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन में कंप्लेन भी किया गया है. हाल के दिनों में ये पहला ऐसा मामला नहीं है जब बिहार के किसी अस्पताल में डॉक्टर्स की लापरवाही दिखी हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *