Bihar मजदूर के बच्चों की चमकी किस्मत! सरकार Account में भेजेगी ₹25000, शर्त भी जान लें..

डेस्क : बिहार में किसी तरह काम करके अपनी जीविका चलाने वाले कामगारों के बच्चों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। जी हां बिहार में अब श्रमिकों और उनके आश्रितों के बच्चों को छात्रवृत्ति मिलेगी। इसके लिए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने ऐसे श्रमिकों और उनके आश्रितों के बच्चों की पहचान कर उनके नाम राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के लिए भेजने को कहा है। श्रम संसाधन विभाग ने केंद्र सरकार की स्कीम को लेकर सभी जिलों को निर्देश जारी किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि 30 सितंबर तक संबंधित छात्र-छात्राओं को केंद्र सरकार को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति हेतु आनलाइन आवेदन भेजा जाना है। इतना ही नहीं श्रम संसाधन विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना का लाभ श्रमिकों के उन बच्चों को मिलेगा, जो कक्षा एक से लेकर स्नातक, स्नाकोतर और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अध्ययनरत हैं। हालांकि इस योजना के अधीन एक हजार से लेकर 25 हजार रुपये तक की राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते भेजी जाएगी।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष राज्य में श्रमिकों के 3,863 बच्चों को कुल 93 लाख 31 हजार 990 रुपये की छात्रवृत्ति दी गई थी। इसके साथ ही राज्य के सभी प्रारंभिक विद्यालयों में पहली कक्षा से ही बच्चे योग सीखेंगे। शारीरिक शिक्षा और खेल भी उनके पाठ्यक्रम में शामिल होंगे। छात्र-छात्राओं के रिपोर्ट कार्ड में अंक भी दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह के निर्देश पर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा शारीरिक शिक्षा, योग और खेल को पाठ्यक्रम में शामिल करने की तैयारी तेज हो गई है। अगले सत्र से इसे प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *