बिहार : लड़के ने अपनी मां से कहा – मुझे लड़की बनना है..मेरा जेंडर चेंज करवा दो..

डेस्क : बिहार की राजधानी पटना में एक अनोखा मामला सामने आया है. यहां एक 19 साल का लड़का अपने परिवार से लड़की बनने की जिद लेकर बैठ गया है. अब 3 बहनों के इकलौते भाई के लिंग परिवर्तित की जिद ने पूरे परिवार की नींद उड़ा के रखी है. हालांकि बेटे की जिद से परेशान परिवार वालों ने दिल्ली ले जाकर उसकी मेडिकल जांच भी कराई. जाँच रिपोर्ट में भी यह सामने आया कि उसकी शारिरिक बनावट न तो लड़कियों जैसी है और न ही उसके हार्मोंस हैं.

दरअसल राजधानी पटना का रहने वाले 19 साल के एक मेडिकल के छात्र ने अपने परिवार के सामने अजीब परेशानी खड़ी कर दी है. एक दिन अचानक उसने अपनी मां से कहा कि वह अब जेंडर चेंज करना चाहता हैं, लड़के से लड़की बनना चाहता है. उसने अपने परिवार से कहा कि उसका लिंग परिवर्तित करा दिया जाए.

तीन बेटियों के बाद पैदा हुआ बेटा : दैनिक भाष्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार इस परिवार में काफी मन्नतों के बाद 19 साल पहले तीन बेटियों के बाद किसी तरह एक बेटा पैदा हुआ था. लेकिन अब उसके भी लड़की बनने की बात सुनकर मां पिता समेत पूरे परिवार के होश उड़ गए. परिवार वालों ने उसको डांटकर, बहला फुसलाकर मनाने के सारे हथकंडे अपना लिए लेकिन उसने लिंग परिवर्तन की जिद नहीं छोड़ी.

लड़के की कराई गयी मेडिकल जांच : वहीं एकलौते लड़के की इस जिद से परेशान घरवालों उसको पटना से लेकर दिल्ली गए औऱ यहां उन्होंने उसकी चिकित्सकीय जांच कराई. इस मेडिकल रिपोर्ट में यह सामने आया कि लड़के की शारीरिक बनावट( बॉडी स्ट्रक्टर) न तो लड़कियों जैसी है और न उसके हार्मोंस वैसे हैं. अब इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद भी वह यह मानने को तैयार ही नहीं है कि वह एक पुरुष है. परिवारवालों ने तंग आकर अब उसकी काउंसिलिंग करानी भी शुरू कर दी है.

बचपन से ही लड़कियों के बीच रहना पसंद : एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वह लड़का बचपन से ही लड़कियों के बीच रहना अधिक पसंद करता था. उसको फ्राक पहनने औऱ बिंदी लगाने का भी शौक लग गया था. लेकिन घर मे सबसे छोटा होने की वजह से परिवारवालों ने बहुत ज्यादा गौर नहीं किया. धीरे-धीरे लड़कियों वाले शौक उम्र के साथ बड़े होते चले गए औऱ 19 साल का होने पर वह लड़की बनने की जिद कर बैठा.

काउंसलिंग से कराया जा रहा लड़का होने का एहसास : क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. बिंदा सिंह जी का कहना है कि इस लड़के की काउंसलिंग की जा रही है. उसे यह भी बताया जा रहा है कि वह एक पुरुष है. हालांकि अभी भी वो इसे मानने को तैयार नहीं है. वह लगातार लड़की बनने की जिद कर रहा है. उम्मीद है कि इस काउंसलिंग के पूरे होने के बाद उसे इस बात का यकीन हो जाए की वह एक लड़का ही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *