बिहार : स्वास्थ्य विभाग में होगी 20 लाख पदों पर बंपर बहाली, जानें – सरकार का पूरा प्लान..

डेस्क : बिहार में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में जल्द ही कुल 15 से 20 हजार पदों पर बहाली होगी। राज्य सरकार के 20 लाख नौकरी व रोजगार देने के वादे के बाद से स्वास्थ्य विभाग ने नई बहालियों की तैयारी अब शुरू कर दी है। विभिन्न पदों की रिक्तियों एवं आरक्षण के मानकों को भी अब खंगाला जा रहा है। जल्द ही नियमित एवं संविदा आधारित विभिन्न स्तरों के पदों के लिए नियुक्ति व नियोजन की प्रक्रिया भी शुरू होगी। विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनाती के लिए कुल 4450 पदों पर सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारी भी बहाल किए जाएंगे।

8593 ANM की बहाली किए जाने की तैयारी : कुल 8593 पदों पर ANM की बहाली की तैयारी है। ANM की स्थायी नियुक्ति होने के बाद पुनः रिक्त होने वाले संविदा आधारित पदों पर बहाली भी की जाएगी। यह प्रक्रिया सतत चलेगी। गौरतलब है कि इसी माह कुल 10,709 संविदा आधारित ANM की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए 12वीं उत्तीर्ण, ANM का डिप्लोमा होना अनिवार्य है। इन पदों के लिए 01 सितंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन की मांग गए हैं। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक डायरेक्टर संजय सिंह ने कहा कि रिक्तियों का आकलन करके बहाली प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ये उल्लेखनीय है कि बिहार में अब अधिक से अधिक रोजगार देने की बात चल रही है।

अस्पतालों में जांच और दवा की पुख्ता व्यवस्था करेंगे तेजस्वी यादव : डिप्टी सीएम सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने स्वास्थ्य विभाग के रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरने का आदेश दिया है। बीते शनिवार की शाम को वे राज्य स्वास्थ्य समिति, शेखपुरा स्थित आफिस में पहुंचे और जहां निर्माणाधीन स्वास्थ्य भवन का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के क्रम में ही उन्होंने अधिकारियों को भवन निर्माण में तेजी लाने और इसे शीघ्र पूरा करने का भी निर्देश दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *