अच्छी खबर! बिहार में इन लोगों को Free में मिलेगा जमीन, सरकार ने लिया बड़ा फैसला.. जानिए –

21
Free Land Bihar

डेस्क : बिहार के लोगों के लिए एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। बता दे की बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने एक बड़ा फैसला लिया है। मंत्री ने कहा कि राज्य के सभी आवास विहीन परिवारों के लिए सरकार हर हाल में घर बनाएगी।

आवास देने में अनुसचित जाति, जनजाति और अति पिछड़ा वर्ग के लाभुकों को प्राथमिकता दी जाती है। आगे उन्होंने बताया कि पीएम आवास योजना ग्रामीण की प्रतीक्षा सूची के सभी लाभुकों को आवास के लिए जमीन देने को राज्य में सीएम वास स्थल क्रय सहायता योजना चल रही है। इस योजना में जहां सरकारी जमीन नहीं है वहां के लाभुकों को जमीन खरीदने को पैसा दिये जाते हैं।कहा कि इसके तहत कुल 3045 लाभुकों का निबंधन किया गया है।

इनमें 1890 लाभुकों को साठ-साठ हजार रुपये सहायाता राशि दी गई है। वही बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार ने कहा है कि सरकार आश्वस्त करती है कि मठ-मंदिरों की जमीन बेचने नहीं दी जाएगी। हालांकि मठ-मंदिर की जमीन सरकारी भूमि नहीं है। लेकिन इन जमीनों के मालिकाना हक भगवान और सेवादारों, पुजारियों के नाम अभ्युक्ति में दर्ज हो रहे हैं। सेवादार जमीन से होने वाली आय से अपना खर्च, मंदिर का जीर्णोद्धार कर सकते हैं लेकिन उन जमीनों की बिक्री नहीं कर सकते। इन जमीनों को बेदखल नहीं होने दिया जाएगा।