बिहार में ऑटो किराए की दर में बढ़ोतरी, तय राशि से अधिक लेने पर होगी कार्यवाही – देखें पूरी लिस्ट

Auto Fair price hike in bihar

डेस्क : बिहार में ऑटो से सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ सकती है, बता दें कि परिवहन विभाग की ओर से नया किराया तय किया गया है। यह किराया बीते 7 वर्षों में नहीं बदला था। लेकिन, अब ऑटो के किराए में वृद्धि हुई है, अगर आप तय किलोमीटर से ऊपर सफर करेंगे तो आपको अतिरिक्त रूपए देने होंगे।

बिहार में अब कम से कम 2 किलोमीटर तक के लिए किराया तय कर दिया गया है। अगर आप 2 किलोमीटर से ऊपर जाते हैं तो प्रति किलोमीटर के हिसाब से आपको अतिरिक्त पैसे भरने होंगे। यह बदलाव एक लम्बे कार्यकाल के बाद तय हुआ है ,14 फरवरी 2013 से किराए में बदलाव नहीं किए गए थे। ऐसे में परिवहन विभाग के द्वारा वाहन का किराया तय किया गया है।

अगर कोई भी चालक ज्यादा किराया वसूलता है तो उस पर सरकार कार्यवाही करेगी। बिहार में कोई भी वाहन किसी भी सार्वजनिक स्थान पर खड़ा नहीं किया जाएगा। वाहन को हमेशा पार्किंग में खड़ा करना होगा अगर पार्किंग में वाहन नहीं है तो चालक के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी और इसकी साथ ही वाहन चालक को किराए की सूची भी लगानी होगी। यह जानकारी परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल की ओर से जारी की गई है।

अक्सर ही यह देखा गया है कि परिवहन विभाग से आए आदेशों को कोई भी वाहन चालक नहीं मानता है। वह अपना लाभ कमाने के लिए जनता से खुद के द्वारा तय की गई राशि वसूलते हैं। अगर आप पेट्रोल से चलने वाले ऑटो रिक्शा से चलते हैं तो पहले 2 किलोमीटर के लिए 18 रूपए देने होंगे, इसके बाद हर किलोमीटर पर 9 रूपए वसूला जाएगा, बता दें कि इससे पहले प्रति किलोमीटर पर 4 रूपए 80 पैसे लिए जाते थे और अगर तय किलोमीटर से अधिक सफर करें तो 3 रूपए प्रति किलोमीटर की दर से किराया भरना होता है। अगर ऑटो डीजल का है तो उसमें 14 रूपए 40 पैसे लगेंगे, इससे पहले यह कीमत 4 रूपए 80 पैसे थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *