Adani-Hindenburg Case: अदाणी-हिंडनबर्ग केस में सुप्रीम कोर्ट ने टाली आज की सुनवाई, जानिए कब होगी अगली सुनवाई

Adani-Hindenburg Case: आज अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद पर दायर याचिकाओं पर सुनवाई होनी थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने स्थगित कर दिया। इस मामले में अगली सुनवाई अब 14 अगस्त को कि जाएगी। इसके साथ ही कोर्ट ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) से इस मामले की जांच को 14 अगस्त तक कोर्ट में सब्मिट करने के लिए कहा है। सेबी की तरफ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को कहा कि उन्होंने सीबी की तरफ से अदालत में दायर अपनी रिपोर्ट में दिए गए सुझावों पर अपनी “रचनात्मक प्रतिक्रिया” सोमवार को अदालत में दायर कर दी थी।

सुप्रीम कोर्ट की तरफ क्या बोला गया?

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जज नरसिम्हा और दूसरे जज मनोज मिश्रा की बेंच ने उनसे पूछा, ”जांच की क्या स्थिति है? इसके जवाब में मेहता ने कहा कि शीर्ष अदालत ने मई में सेबी को अदाणी समूह की ओर से शेयर मूल्य में हेरफेर के आरोपों की जांच को पूरा करने के लिये 14 अगस्त तक का समय दिया था और इस मामले में जांच सेबी की तरफ अभी भी जारी है।

सेबी ने क्या कहा?

सेबी की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा की, ‘विशेषज्ञ समिति ने कुछ सिफारिशें की हैं। हमने अपना जवाब 41 पेज के हलफनामे में दे दिया है। इसका आरोपों से कोई लेना-देना नहीं है। इसपर जजों की बेंच ने कहा कि उसे सेबी का जवाब नहीं मिला है और यह उचित होगा कि इसे मामले से जुड़े अन्य दस्तावेजों के साथ पेश किया जाए। इसके साथ ही पीठ ने यह भी कहा कि संविधान पीठ के समक्ष सूचीबद्ध कुछ अन्य याचिकाओं पर सुनवाई पूरी होने के तुरंत बाद इस मामले पर सुनवाई की जाएगी। वहीं सेबी ने सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को दिए अपने आवेदन में ये भी कहा था कि 2019 के नियमों में बदलाव से विदेशी धन के लाभार्थियों की पहचान करने में मुस्किलो का सामना करना पड़ सकता है और यदि कोई इस मामले में सच्चाई पाई जाएगी और यह साबित होता है तो कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की अगली सुनवाई 14 अगस्त को की जाएगी।

Leave a Comment