ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े स्तर पर बढ़ने वाला है कारोबार, अगले तीन वर्षों में सरकार खर्च करने वाली है 5 लाख करोड़

डेस्क : भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज जनता के समक्ष अपनी बात पेश की। जिसमें उन्होंने कहा की आने वाले समय में ग्रामीण स्तर के सभी व्यापार तर्रकी करने वाले हैं। आने वाले मात्र 2-3 वर्ष में गाँव के व्यापार में 2-3 गुनी वृद्धि होने वाली है। उन्होंने ऐलान किया है की हर ग्रामीण क्षेत्र में अब कम से कम 80 हजार से 5 लाख का टर्नओवर आसानी से ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिलेगा। बता दें की राजधानी दिल्ली JLN स्टेडियम में समारोह हुआ था।

रक्षा मंत्री ने साफ़ किया है की ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था बेहद ही मजबूत है और इससे भारत को नई ताकत मिलेगी जिसको आने वाले समय में कोई नहीं रोक सकता। राजनाथ सिंह ने कहा है कि देश के अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी हुनर हाट में पहले से ज्यादा रुचि रखते हैं। ऐसे में हमारे देश के शिल्पकार अपनी नई ऊर्जा के साथ अर्थव्यवस्था में योगदान दे सकते हैं।

स्वदेशी कलाकार और शिल्पकार देश में 5 लाख से भी ऊपर है और हमारी सरकार इन सभी को रोजगार देने में विश्वास रखती है। देश के अल्पसंख्यक मंत्री का कहना है कि इन सभी लोगों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार सबको प्रोत्साहित कर रही है, सभी लोग आगे आए और अपना हुनर दिखाएं। अब हुनर हाट जो कि एक तरह का ही प्लेटफार्म है। इसके जरिए शिल्पकार अपने नए-नए सामान को सीधे बेच सकेंगे। ऐसे में स्वदेशी सामान की मांग बढ़ेगी और शिल्पकार को फायदा होगा। यह कार्यक्रम 20 फरवरी से 1 मार्च तक किया जा रहा है जिसके चलते बिहार, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मणिपुर, मेघालय, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, नागालैंड, जम्मू कश्मीर, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश जैसे सभी भारत के राज्य शामिल है।

Leave a Comment