Government Sahara Refund Portal: सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए आई बड़ी खबर, जानिए कैसे मिलेगा उनका पैसा वापस

Government Sahara Refund Portal: Sahara India में निवेश करने वालों निवेशकों के लिए सर्कार की तरफ से रहत भरी खबर आ रही है। जिन निवेशकों ने Sahara में अपना पैसा निवेश किया था अब उन्हें उनका पैसा लौटाया जा रहा है। यानी निवेशकों के लिए यह एक अच्छी खबर सामने आ रही है। देश के गृह मंत्री अमित शाह ने सहारा के करीब 10 करोड़ निवेशकों को यह भरोसा दिलाया है कि सहारा में निवेश किया गया उनका एक एक रूपया अब लौटाया जाएगा। बता दे की देश भर में लाखों लोग ऐसे है जिनके पैसे Sahara India Company में फंसे हुए है।

आपको बता दे की इसी सम्बन्ध में कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने Sahara को आदेश भी दिया था। इस सम्बन्ध में गृहमंत्री अमित शाह ने Sahara Refund Portal को लांच किया। Sahara Refund Portal को लांच करने के बाद शुभारंभ के कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि Sahara की सहकारी समितियों में जिन लोगो के पैसे डूबे है उन्हें अब लौटने की प्रक्रिया अब शुरू कर दी गई है।

कैसे कर सकते है अप्लाई?

अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर कार सहारा इंडिया कंपनी में जिन जिन लोगों ने अपनी अपनी पूंजी लगाई है आखिर उनके पैसे कैसे वापस होंगे। Sahara में पैसे लगाने के बाद तमाम निवेशक अपनी पूंजी को डूबा हुआ मान लिया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस पर संज्ञान लेते हुए सहारा रिफंड पोर्टल को लांच कर के निवेशकों को उनका पैसा देने के लिए सहारा इंडिया को आदेश दिया था। जिसके बाद सहारा रिफंड पोर्टल को गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा आज लांच किया गया।

Sahara Refund Portal में सभी निवेशक अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद दस्तावेज भी इस पोर्टल पर जमा होंगे जिसके बाद सहारा की तरफ से वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होगी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को 30 दिन के भीतर किया जाना अनिवार्य है। इसके बाद ऑनलाइन क्लेम रजिस्टर करने के 15 दिन के भीतर ही एक SMS के द्वारा निवेशकों को सूचित कर दिया जाएगा। जिसके बाद से बैंक खातों में रकम लौटाई जाएगी इस पूरी प्रक्रिया में कुल 45 दिन का समय लगेगा

Leave a Comment