Heavy Rain: देश के कई हिस्सों में दर्ज की‌ गई भारी बारिश, जानिए किस राज्य में हुई बारिश

Heavy Rain: बिते शुक्रवार की रात कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा समेत देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है। इन राज्यों में 17 से 23 सेंटीमीटर तक की बारिश दर्ज की गई है। जिसके कारण केरल के कुछ इलाकों में आईएमडी द्वारा यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने पूरे उत्तर भारत में भी भारी बारिश होने का अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण निलगिरी के कुछ इलाकों में हिमस्खलन भी हुआ है। वहीं राज्य के कई और राज्यों में भी भारी बारिश दर्ज की गई है।

केरल के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी भारी बारिश दर्ज की गई। जिसमें पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग में कल 14 सेमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा आईएमडी ने अगले चार से पांच दिनों के लिए केरल के मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा देश के पूर्वोत्तर राज्यों असम और मेघालय के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश हुई। वहीं महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश दर्ज की गई।

इसके साथ ही शनिवार की सुबह राजधानी दिल्ली और दिल्ली एनसीआर में भी बारिश का अनुभव किया गया। जिससे यह पता चलता है कि मॉनसून देश के दक्षिण-पश्चिम में सक्रिय है।मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर भारत में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग आईएमडी ने अगले चार-पांच दिनों के लिए देश की राजधानी में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में आठ से नौ जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसके साथ ही आईएमडी ने कहा है कि तेज़ बारिश से बचने के लिए लोग तैयार रहे और आवश्यक सावधानी बरतें।

Leave a Comment