सोच समझ कर जाएं रिश्तेदारों को स्टेशन छोड़ने, अब 10 रूपए के बजाय 30 रूपए का मिलेगा प्लेटफार्म टिकट

डेस्क : बता दें कि देश में महंगाई आसमान छू रही है। आम आदमी की हालत खस्ता हो चुकी है और अब आम आदमी सिर्फ एक ही चीज का इंतजार कर रहा है कि कब पेट्रोल और डीजल के दाम कम हो। लेकिन, इसी बीच एक और खबर आ रही है जहां पर भारतीय रेलवे ने ऐलान किया है कि वह प्लेटफार्म टिकट जो पहले ₹10 का मिलता था, वह अब ₹30 का मिलेगा। बता दें कि सीधा 3 गुना उछाल प्लेटफार्म टिकट के दामों में आया है।

एक तो पहले से ही देश में महंगाई हो रही है, ऊपर से सार्वजनिक इस्तेमाल करने वाली व्यवस्थाओं के दाम भी बढ़ रहे हैं। इससे आम जनता काफी ज्यादा परेशान है और वह बस एक ही चिंता में डूबी हुई है कि आखिर दाम कब कम होंगे। कई शहरों में प्लेटफार्म टिकट के दाम ₹30 के बजाए ₹50 कर दिया गए हैं। जब कोरोना महामारी फैली थी तो ट्रेनें बंद थी, ऐसे में प्लेटफार्म पर कोई आ जा नहीं रहा था, जिसके चलते प्लेटफार्म टिकट बिक नहीं रही थी।

उस समय पर प्लेटफॉर्म टिकट ₹10 की होती थी लेकिन बिक्री ना होने की वजह से रेलवे के खाते में प्लेटफार्म टिकट के द्वारा कोई भी पैसा नहीं आया जिसके चलते अब 6 मार्च 2021 से प्लेटफार्म टिकट की बिक्री दोबारा से शुरू हो गई है और प्लेटफार्म टिकट को 3 गुना महंगा कर दिया गया है, लोगों को यह एक वसूली का जरिया नजर आ रहा है। रेल अधिकारियों का कहना है कि अगर वह दामों को नहीं बढ़ाएंगे तो प्लेटफार्म पर भीड़ लगेगी और इस वजह से बीमारी फैलने का खतरा होगा। इसलिए प्लेटफॉर्म टिकट के साथ ही लोकल ट्रेन का टिकट दाम में इजाफा किया गया है। दाम बढ़ाने के पीछे जो वजह होती है वह लोकल डीआरएम होती है। जैसे ही प्लेटफार्म पर भीड़ कम होने लगेगी तो स्थिति को देखते हुए रेल टिकट भी कम हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *