होली से पहले रेलवे ने सभी यात्रियों के लिए बदले नियम, अब इस बात को ध्यान में रखकर करें सफर

12
indian railways

डेस्क : लंबे समय से रेल यात्रियों को सफर करने में काफी परेशानी हो रही थी। सबसे पहले यात्रा के दौरान मुख्य परेशानी यह आती है कि रात के वक्त जितने भी यात्री सफर करते हैं वहग ज्यादातर मोबाइल पर तेज आवाज़ में गाना सुनते हैं। यदि वह मोबाइल पर गाने नहीं सुनते तो कुछ लोग ग्रुप में रात के समय पर जोर जोर से बातें करते हैं।

जब लोग हल्ला करते हैं तो कई बार उनका एक दुसरे से विवाद हो जाता है। जिसके चलते रेलवे में कई बार इसकी शिकायत भेजी गई है। विवाद के चलते रेलवे लंबे समय से इस समस्या पर नियम बनाना चाह रहा था। इन विवादों को खत्म करने के लिए रेलवे ने नई जानकारी निकाली है। ऐसे में यह सूचना आपके लिए काफी आवश्यक हो सकती है क्योंकि यदि आप इस सूचना के बिना ही ट्रेन में चढ़ गए और आपने कोई भी गलती की तो इसका आपको खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

सबसे पहले हम आपको रात में सोने के नियम बता देंते हैं यदि आप रात में सोते हैं और 10:00 बजे के बाद कोई व्यक्ति लाइट जलाता है या फिर मोबाइल पर गाना और तेज आवाज में बात करता है तो आप इसकी सीधी शिकायत कर सकते हैं। दरअसल इस वक्त होली आने वाली है और होली पर अनेकों रेल यात्री रेल में यात्रा करना शुरू करेंगे, ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप सभी नियमों को अच्छे से जान ले क्योंकि आपको जरूरत से ज्यादा जुर्माना भी भरना पड़ सकता है, जो भी यात्री ट्रेन से सफर करते हैं उनकी नींद खराब न हो और सफर के दौरान कोई असहजता न हो इसके लिए आप ट्रेन के स्टाफ से तुरंत शिकायत कर सकते हैं। आपके देखभाल की जिम्मेदारी पूरी तरह से ट्रेन के स्टाफ की होगी।